• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Jharkhand news:झारखंड पुलिस के 15 पुलिस ऑफिसर्स व पुलिसकर्मियों को विभिन्न कटेगरी में मिलेगा मेडल,12 पुलिस पदक की हुई घोषणा

1 min read

NEWSTODAYJ_रांची: गणतंत्र दिवस पर प्रसिडेंट रामनाथ कोविंद झारखंड पुलिस के 15 पुलिस ऑफिसर्स व पुलिसकर्मियों को विभिन्न कटेगरी में मेडल देंगे। इनमें झारखंड पुलिस को दो वीरता पदक, विशिष्ट सेवा के लिए एक प्रसिडेंट मेडल और सराहनीय सेवा के लिए 12 पुलिस पदक की घोषणा हुई है।

 

जिन्हें मिला है पुलिस वीरता पदक

 

आइपीएस ऋषभ कुमार झा (तत्कालीन एसडीपीओ तोरपा वर्तमान में एसपी रेल जमशेदपुर)

एडिशनल एसपी अनुराग राज, खूंटी।

 

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक

 

संजय आनंद लाठकर, एडीजी ऑपरेशन झारखंड पुलिस।

सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक

 

विपिन रजक, एएसआइ, स्पेशल ब्रांच।

रामाकांत उपाध्याय, एसआइ, झारखंड जगुआर, एसटीएफ।

श्याम कुमार, एएसआइ देवघर।

श्रीपत कुमार, एएसआई चाईबासा

जानिया बिरुआ, हवलदार, झारखंड जगुआर, एसटीएफ।

रामाशंकर यादव, हवलदार, झारखंड जगुआर, एसटीएफ।

जीदन भेंगरा, हवलदार, झारखंड जगुआर, एसटीएफ।

शंकर दयाल मिश्रा, हवलदार, झारखंड जगुआर, एसटीएफ।

चक्कर साहू, हवलदार, खूंटी।

मोहम्मद राशिद, पुलिस कांस्टेबल टेकनीकल, जेएपीटीसी, पदमा।

मोनीर खान, पुलिस कांस्टेबल, स्पेशल ब्रांच रांची।

मनोज कुमार दामाई, पुलिस कांस्टेबल, झारखंड जगुआर, एसटीएफ।

उग्रवादी विक्रम टोपनो को ढेर करनेवाली पुलिस टीम लीडर को वीरता पदक

 

पुलिस वीरता पदक के लिए झारखंड पुलिस के जिन दो अफसरों के नाम की घोषणा हुई है उनमें तोरपा के तत्कालीन एसडीपीओ ऋषभ कुमार झा और खूंटी के तत्कालीन एएसपी ऑपरेशन अनुराग राज का नाम शामिल है। ऋषभ कुमार झा वर्तमान में जमशेदपुर के एसपी रेल हैं। यह वीरता पदक खूंटी के रनिया में पीएलएफआइ के सुप्रीमो दिनेश गोप के बॉडीगार्ड विक्रम टोपनो को एनकाउंटर में मार गिराने के लिए दिया गया है।

यह भी पढ़े….Jharkhand news:विभिन्न जिलों में 14 राइस मिल का होगा निर्माण,मुख्यमंत्री ने किया निर्माण का शिलान्यास

खुंटी में 14 फरवरी 2019 को हुई थी एनकाउंटर

 

पुलिस को 14 फरवरी 2019 को गुप्त सूचना मिली थी कि खूंटी जिले के रनिया पुलिस स्टेशन एरिया के मोरमवीर में पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप का दस्ता घूम रहा है। यह दस्ता किसी बड़ी घटना को अंजाम देने वाला है। तत्काल एसडीपीओ तोरपा ऋषभ कुमार झा के नेतृत्व में बनी पुलिस टीम में खूंटी के तत्कालीन एडिशनल एसपी अनुराग राज भी शामिल किये गये। दोनों ऑफिसर्स के नेतृत्व में सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन की टीम की पीएलएफआइ सुप्रीमो के दस्ते के साथ एनकाउंटर हो गई। मुठभेड़ में दिनेश गोप का बॉडीगार्ड विक्रम टोपनो मारा गया। पुलिस को भारी पड़ता देख दिनेश गोप अपने साथियों के साथ फरार हो गया। एनकाउंटर के बाद सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस को जर्मन राइफल सहित 10 अत्याधुनिक हथियार घटनास्थल से मिले। ऑपरेशन सफलतापूर्वक चला इसमें पुलिस को कोई हानि नहीं हुई।झारखंड कैडर के 2016 बैच के आइपीएस अधिकारी ऋषभ कुमार झा तेज तर्रार ऑफिसर्स में गिने जाते हैं। कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन में शामिल रहे हैं।

 

आइपीएस लाठकर ने कई इनामी नक्सलियों को किया ढेर

झारखंड कैडर के 1995 बैच के आइपीएस अफसर संजय आनंद लाठकर सात वर्ष सेंट्परल डिपुटेशनर सीआरपीएफ में आइजी के पद पर तैनात थे। झारखंड-बिहार में नक्सल विरोधी ऑपरेशन का नेतृत्व उनके हाथ में रहा। उनके नेतृत्व में अभियान के दौरान कई बड़ी सफलताएं हासिल हुईं। उनके कुशल नेतृत्व में कई इनामी नक्सली मारे गये। बिहार-झारखंड में नक्सलवाद पर काफी हद तक इनके कुशल नेतृत्व में लगाम लगाया गया। सीआरपीएफ में सेवा के दौरान उन्हें विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग खबरें