• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Jharkhand Cabinet Meeting : विकसित करने की योजना पर आज होनेवाली कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति मिल सकती…

1 min read

Jharkhand Cabinet Meeting : विकसित करने की योजना पर आज होनेवाली कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति मिल सकती…

  • कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति मिल सकती है। राज्य सरकार ने विकसित होनेवाले इन स्कूलों का नाम सोबरन मांझी आदर्श विद्यालय देने का निर्णय लिया है।
  • प्रत्येक जिला के एक-एक जिला स्कूलों, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों या आदर्श बालिका आवासीय विद्यालयों को मॉडल स्कूलों के रूप में विकसित किया जाएगा।

NEWSTODAYJ रांची : झारखंड राज्य में लगभग पांच हजार स्कूलों को आदर्श विद्यालय (लीडर व मॉडल स्कूल) के रूप में विकसित करने की योजना पर मंगलवार को होनेवाली कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति मिल सकती है। राज्य सरकार ने विकसित होनेवाले इन स्कूलों का नाम सोबरन मांझी आदर्श विद्यालय देने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़े…Home minister healthy trillion : अमित शाह की तबीयत खराब, एम्स में भर्ती , सांस लेने में दिक्कत…

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा भी की थी। हालांकि इस योजना की तैयारी काफी पहले से चल रही थी।बताते चलें कि इसके तहत 4416 स्कूल लीडर स्कूल के रूप में विकसित होंगे, जबकि प्रत्येक जिला के एक-एक जिला स्कूलों, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों या आदर्श बालिका आवासीय विद्यालयों को मॉडल स्कूलों के रूप में विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़े…Mannequin combustion : धनबाद के सांसद और विधायक का पुतला दहन , झारखंड के BJP नेताओ को इतिहास और भूगोल जानकारी नही – झारखंड छात्र मोर्चा…

इन स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए सारी आवश्यक सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध होंगी। बारहवीं तक इंटीग्रेटेड रूप से संचालित होनेवाले इन स्कूलों में ई लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास आदि की भी सुविधा रहेगी।

यह भी पढ़े…Mansa Puja 2020 : वैश्विक महामारी के कारण मां मनसा पूजा रहा फीका…

कैबिनेट की इस बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित लगभग दो दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर भी मुहर लगने की संभावना है। इनमें स्थानीयता को फिर से परिभाषित करने के लिए अलग से कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही तीन और समितियों के गठन का प्रस्ताव है।

यह भी पढ़े…Membership campaign : भगवा रक्षा वाहिनी ऐसा संगठन है जो हिंदू हित, देशहित तथा धर्महित की बात करता – विष्णु कुमार…

कुछ समितियों में अधिकारियों को जगह मिलेगी तो कुछ में मंत्रियों को रखा जाएगा।बताते चलें कि पिछली सरकार में कैबिनेट ने स्थानीय नीति को एक स्वरूप दिया था, लेकिन चुनाव के दौरान इसमें बदलाव का झामुमो ने वादा किया था।

यह भी पढ़े…Crime : पीएलएफआई के पूर्व एरिया कमांडर अजय गोप की गोली मार कर हत्या…

अब झामुमो इसी बदलाव को जमीन पर उतारने जा रहा है। इसके अलावा आरक्षण प्रतिशत में भी बदलाव की तैयारियां चल रही हैं। बैठक में इस बाबत भी कमेटी बनाने पर निर्णय लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.