JAC के परीक्षा में 75.1% फीसदी इस वर्ष रहा , 951 केंद्रों में परीक्षा हुई थी…

0
[URIS id=45547]

NEWSTODAYJ : झारखंड राज्य के एकेडमिक काउंसिल ने 10वीं बोर्ड (मैट्रिक) का रिजल्ट जारी कर दिया है. जैक के कार्यालय में बोर्ड अध्‍यक्ष डॉ अरविंद कुमार सिंह और झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो साल 2020 का मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया. इस बार कुल 75 फीसदी रिजल्ट हुआ है. इस बार 148000 छात्रों ने फर्स्ट हुए फर्स्ट डीविजन जबकि 124928 छात्र सेकेंड डिवीजन से पास हुए हैं.

यह भी पढ़े…

तेल का टैंकर पलटने से तेल नही सनसनीखेज की खुलासा 8 मृत 30 मवेशी बरामद , जांच में जुटी पुलिस…

इस बार टोटल रिजल्ट में 52 प्रतिशत छात्रों को प्रथम स्थान मिला है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने रिजल्ट जारी करने के बाद कहा कि परिणाम स्टूडेंट्स के सालभर की मेहनत का परिणाम है.इस बार की परीक्षा में 3 लाख 87 हजार छात्र बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे. झारखंड में कुल 951 केंद्रो पर परीक्षा हुई थी. आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in और jacresults.com पर जाकर छात्र अपना ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते हैं.जैक की ओर से इंटर और मैट्रिक की परीक्षाएं एक साथ ली गयी थी.परीक्षा 11 फरवरी से 28 फरवरी तक लिए गये थे. इसके बाद 25 मार्च से कॉपियों की जांच शुरू होनी थी, लेकिन तब कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में कॉपियों का मूल्यांकन नहीं हो पाया.इसके बाद मई माह से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ. देर से कॉपियों का मूल्यांकन होने की वजह से रिजल्ट में देरी हुई.

यह भी पढ़े…

महिला का कटा हुआ सिर बिजुर्ग व्यक्ति ने लेकर थाना पहुचा , पुलिस ने किया गिरफ्तार…

अमूमन अप्रैल तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाता था, लेकिन कोविड-19 के कारण परीक्षा परिणाम में देरी हुई.मैट्रिक परीक्षा को लेकर राज्य में 951 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे.इस वर्ष मैट्रिक में कुल 3 लाख 87 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे.पिछले वर्ष की बात करें तो वर्ष 2019 में मैट्रिक परीक्षा में 4,40,892 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. 8 जुलाई के बाद इंटर का रिजल्ट जारी किया जायेगा. इस वर्ष इंटरमीडिएट परीक्षा में 2,34,363 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here