Increase in petrol diesel : डीजल और पेट्रोल के रेट में बढ़ोत्तरी…

1 min read

Increase in petrol diesel : डीजल और पेट्रोल के रेट में बढ़ोत्तरी…

NEWSTODAYJ : नई दिल्ली। आज शुक्रवार यानी 19 फरवरी 2021 को डीजल और पेट्रोल के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई। आज दिल्ली में पेट्रोल का रेट 31 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 90.19 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल का रेट 33 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 80.60 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेट में संशोधन करती हैं।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : राज्य के थाना में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश मुख्यमंत्री…

और जारी करती हैं।दिल्ली में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 90.19 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 80.60 रुपये प्रति लीटर पर है। कीमत तय करने का ये है आधार विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

यह भी पढ़े…Fierce collision : बड़ा हादसा होने से टला , रेल इंजन और स्कॉर्पियो भीषण टक्कर…

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.