Important meeting with committees : प्रखंड मुख्यालय सभागार परिसर में की गई पंचायत समितियों के साथ अहम बैठक…

0
न्यूज़ सुने

Important meeting with committees : प्रखंड मुख्यालय सभागार परिसर में की गई पंचायत समितियों के साथ अहम बैठक…

NEWSTODAYJ : लातेहार जिले कर बरवाडीह प्रखंड में बुधवार को बरवाडीह प्रखण्ड मुख्यालय परिसर के सभागार में बरवाडीह प्रखंड के पंचायत समितियों की बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश सहाय एव प्रमुख सुशीला कुमारी के द्वारा संयुक्त रूप से की गई इस बैठक के दौरान बरवाडीह प्रखंड के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी कर्मचारी एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस बैठक के दौरान बरवाडीह प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में चलाई जा रही योजनाओं का समीक्षा तथा उसके संचालन एवं क्रियान्वयन को लेकर गहन विचार-विमर्श किया है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : उपायुक्त ने किया कोविड-19 वॉर रूम का निरीक्षण…

वही लगातार मिल रहे राशन कार्ड संबंधित शिकायतों एवं प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों से जन वितरण प्रणाली दुकानदारों के द्वारा कम राशन उपलब्ध कराने जैसे शिकायतें लगातार मिल रही है इसे देखते हुए तत्काल प्रभावी रूप से जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी सख्त कार्रवाई करने का प्रस्ताव दिया गया वही 14 वे वित्त के द्वारा बरवाडीह प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में जल आपूर्ति हेतु सोलर मीनार लगाया गया था इसमें अधिकतर जल मीनार अपने निर्माण काल के कुछ दिन बाद से ही बंद पड़े हैं जिस में घोर अनियमितता साफ नजर आ रही है जिसको लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रमुख ने काफी नाराजगी व्यक्त की। वही खराब जल मीनार को जल्द से जल्द ठीक कराने और जल मीनारों का सही स्थान का आकलन कर लगाने की बात कही गई।

यहभी पढ़े…Policemen’s strike ends : आज 13वॉ दिन के बाद सहायक पुलिसकर्मियों का हड़ताल समाप्त , 2 वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया…

वही विधुत सहायक अभियंता रामगोपाल राम ने आगे कहा कि हुटार फिटर को दशहरे के आसपास तक अलग कर दिया जाएगा। जिसे लेकर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से संपर्क में हूं इसके साथ ही बरवाडीह प्रखंड के सैदुप ग्राम में बिजली आपूर्ति हेतु जो विद्युतीकरण का कार्य एजेंसी द्वारा कराया जा रहा है।जिसे लेकर ग्राम के स्थानीय ग्रामीणों ने विद्युतीकरण को लेकर कई सवाल तथा अनियमितता बरते जाने की शिकायत की है। जांच के दौरान अगर आरोप सही सिद्ध होता है तो संबंधित एजेंसी पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह की शिकायतें लात पंचायत के विभिन्न ग्रामों से मिल रही है जहां विद्युतीकरण हो जाने के बाद भी अभी तक नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति संभव नहीं हो पाई है इस संदर्भ में भी जांच कराई जाएगी।
इस बैठक में विभिन्न पंचायत समितियों ने अपने अपने क्षेत्र की अनेक मांगों तथा अनियमितताओं को दर्शाते हुए

यह भी पढ़े…Illegal doda smuggling : अबैध डोडा की बड़ी खेप पुलिस ने किया तस्कर को गिरफ्तार…

प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रमुख को अवगत कराया इसी के अंतर्गत केचकी के कंचनपुर ग्राम में राजीव गांधी विद्युतीकरण के द्वारा बिना कनेक्शन दिए ₹18000 के बिल पहुंच जाने की बातें सामने आई जो स्पष्ट रुप से संबंधित विभागीय लापरवाही को दर्शाता है। साथ ही साथ विभिन्न पंचायत के स्कूलों में ड्रेस के वितरण में हो रही लापरवाही और ड्रेस की गुणवत्ता को लेकर बीईईओ बलाई लाल पात्र से कई तीखे सवाल पूछे गये।इस पर बलाई लाल पात्र ने कहा इसमें हमारी कोई भूमिका नही है।विद्यालय प्रबंधन समिति एवं ग्राम संगठन के जिम्मे है।अगर इस तरह की आगे कोई भी ड्रेस वितरण या उसकी गुणवत्ता में अनियमितता या सवाल खड़े होते है आप हमारे पास सीधे कंप्लेन करे ताकि त्वरित करवाई की जा सके।सीआरपी स्तर की बैठक में निर्णय लिया जाएगा तभी वितरण करने के लिए संबंधित विभाग या विद्यालय को अनुमति दी जाएगी ताकि विद्यालयों में घटिया एवं निम्न स्तर के पोशाक वितरण ना हो सके साथ ही साथ पोशाक वितरण में बिचौलियों का हस्तक्षेप बंद हो।इसके साथ ही विद्यालय में वितरित होने वाले पोशाकों का सैंपल जांच कराने का भी बीईइओ ने आदेश दिया।आगे इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ को शत प्रतिशत लाभ पहुंचाने के बाद कहीं के किसी के द्वारा लोगों के साथ बिचौलियों या जियो टैग करने के संबंध में पैसे की मांग की जाती है तो वह पूरी तरह से गैरकानूनी होगा साथ ही साथ स्वयंसेवकों को सख्त हिदायत दी गई है कि ग्राउंड जीरो पर जाकर लाभुकों के आवास को पूर्ण कराएं।

यह भी पढ़े..Coronaviurs : झारखंड 1207 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 10 की हुई मौत…

वही इस बैठक में बरवाडीह एसबीआई पदाधिकारी, बरवाडीह कृषि पदाधिकारी एवं वन विभाग अधिकारी अनुपस्थित रहे जिसे लेकर बरवाडीह प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश सहाय ने काफी नाराजगी व्यक्त की। आगे उन्होंने कहा इस बैठक में संबंधित विभाग के अनुपस्थित पदाधिकारियों लापरवाही एवं असहयोगात्मक की कार्यशैली को देखते हुए।इस संबंध में जिला को अवगत कराया जायेगा। साथ ही इन विभाग के पदाधिकारियों को शो कॉज करने की भी प्रक्रिया प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा शुरू कर दी गई है।वही मौके पर उपप्रमुख पंकज गुप्ता,बीपीएम अभय कुमार,पंचायत समिति सदस्य मंसूर आलम ,पशुपालन अधिकारी, लघु सिंचाई अभियंता, चिकित्सा विभाग समेत और भी पंचायत प्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here