Farm Bill : कृषि विधेयक को बताया काला कानून, कहा- किसानों के लिए सत्याग्रह करेगी कांग्रेस – रामेश्वर उरांव…

0
न्यूज़ सुने

Farm Bill : कृषि विधेयक को बताया काला कानून, कहा- किसानों के लिए सत्याग्रह करेगी कांग्रेस – रामेश्वर उरांव…

NEWSTODAYJ : झारखंड के वित्त मंत्री सह प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने कृषि सुधार कानूनों को काला कानून बताया और कहा कि उनकी पार्टी किसानों के लिए सत्याग्रह करेगी। उरांव ने मोरहाबादी मैदान में बापू वाटिका के सामने केंद्र सरकार के कृषि कानून के विरोध में आयोजित धरना को संबोधित करते हुए नए कृषि कानून को काला कानून बताया। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सत्याग्रह आंदोलन किया जाएगा, जिसकी अगुवाई कांग्रेस करेगी।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : पुलिस की काम- काज और व्यवहार का छात्र करेंगे सर्वेक्षण…

वित्त मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का आंदोलन ही किसानों के पक्ष में शुरू हुआ था। वर्ष 1917 में चंपारण में अंग्रेजों के खिलाफ हुए सत्याग्रह के कारण ब्रिटिश हुकूमत को झुकना पड़ा था। 1918 में खेड़ा में इसी तरह का आंदोलन हुआ।उरांव ने कहा कि कर बढ़ाने के विरोध में अंग्रेजी शासन के खिलाफ आंदोलन किया गया। महात्मा गांधी और सरदार बल्लभ भाई पटेल ने मिलकर कर का विरोध किया। 1928 में भी महात्मा गांधी और सरदार बल्लभ भाई पटेल की अगुवाई में किसान आंदोलन चलाया गया।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : जल जिवन मिशन अभियान DDC ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया रवाना…

आजादी जब मिली तो किसानों की स्थिति खराब थी। इसके बाद इंदिरा गांधी की सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लागू की। कई दशक से जारी एमएसपी को नरेन्द्र मोदी सरकार खत्म कर रही है।प्रदेश अध्यक्ष ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के साथ हुए दुर्व्यहार की निंदा करते हुए कहा कि जिस तरह से अंग्रेजी शासन ने महात्मा गांधी को दक्षिण अफ्रीका में ट्रेन से धक्का मारकर उतारा वैसा ही सलूक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गुरुवार को राहुल गांधी के साथ किया है।

यह भी पढ़े…Corona crisis : भारत में कोविड-19 से 64 लाख से ज्यादा संक्रमित , मरने वालों की संख्या एक लाख के पार…

इससे पहले उरांव ने बापू वाटिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें नमन किया। झारखंड कांग्रेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को किसान-मजदूर बचाओ दिवस के रूप में मनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here