Dirt free chaupal : गंदगी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत इ चौपाल के माध्यम से की…

0
[URIS id=45547]
न्यूज़ सुने

Dirt free chaupal : गंदगी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत इ चौपाल के माध्यम से की…

  • भारत सरकार के निर्देशानुसार यह अभियान 8 से 15 अगस्त 2020 (1 हफ्ते) तक तक चलेगा।
  • उपायुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम से ई- रात्रि चौपाल के माध्यम से जिले के सभी मुखिया के साथ मुखातिब होते हुए

NEWETODAYJ : लातेहार।बरवाडीह प्रखण्ड मुख्यालय परिसर मे रात्रि सात बजे गंदगी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत इ चौपाल के माध्यम से की। जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार यह अभियान 8 से 15 अगस्त 2020 (1 हफ्ते) तक तक चलेगा। अभियान के दौरान जिले के व सभी प्रखंड, पंचायत एवं ग्राम स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। COVID-19 के संक्रमण को देखते हुए अभियान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाने सहित COVID-19 से संबंधित जारी गाइडलाइंस का सख्ती से अनुपालन किया जाएगा

यह भी पढ़े…Jharkhand Coronavirus Update: झारखंड राज्य में आज मिले 1030 कोरोना पोजेटिव मरीज, 7 लोग की कोरोना से मौत…

, ताकि अभियान के दौरान भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। उपायुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम से ई- रात्रि चौपाल के माध्यम से जिले के सभी मुखिया के साथ मुखातिब होते हुए ”गंदगी मुक्त भारत अभियान” का शुभारंभ किया। ई-रात्रि चौपाल के माध्यम से कार्यक्रम की शुरुआत एनआईसी सभागार से हुई।

यह भी पढ़े…CoronaVirus Bihar Update: बिहार राज्य में आज 3992 कोरोना मरीज मिले , 19 लोगो की कोरोना से मौत…

उपायुक्त ने सभी प्रखंडों, पंचायतों एवं गांव में कार्यक्रमों गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि COVID-19 के संक्रमण को देखते हुए सभी कार्यक्रमों के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए।कार्यक्रम के तहत 9 अगस्त को सभी ग्राम पंचायतों में सिंगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा करते हुए जमा किए गए प्लास्टिक का उचित पृथ्वीकिकरण किया जाएगा। 10 अगस्त को श्रमदान के माध्यम से ग्राम पंचायत के सभी सार्वजनिक स्थानों प्रतिष्ठानों की साफ-सफाई की जाएगी। 11 अगस्त को ग्राम में सुंदर एवं आकर्षक दीवार पेंटिंग के माध्यम से स्वच्छता का संदेश प्रसारित होगा। 12 अगस्त को जन सहभागिता के माध्यम से सभी गांव में पौधरोपण का कार्यक्रम चलाया जाएगा। 13 अगस्त को ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 के बच्चे भाग ले सकेंगे। इसी तिथि को गंदगी मुक्त मेरा गांव विषय पर निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा।

यह भी पढ़े…Crime : दो नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप की घटना पुलिस ने किया उद्भेदन , सात आरोपी गिरफ्तार…

निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 के बच्चे भाग ले सकेंगे। 14 अगस्त को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छता एवं सैनेटाइजेशन का अभियान चलेगा। वहीं 15 अगस्त 2020 को सभी गांव में आमसभा के माध्यम से खुले में शौच मुक्त प्लस ग्राम की घोषणा की जाएगी।वही मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी राकेश सहाय,अंचल अधिकारी नित निखिल सुरीन, बरवाडीह मुखिया सुनीता टोप्पो,मृत्युंजय, पपु ,अखिलेश सिंह,नेहा सिंह इंदुभूषण सिन्हा समेत और भी लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here