Dhanbad News : मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए चला विशेष अभियान ,अन्य पदाधिकारियों ने किया विभिन्न बूथों का भ्रमण…

1 min read

Dhanbad News : मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए चला विशेष अभियान ,अन्य पदाधिकारियों ने किया विभिन्न बूथों का भ्रमण…

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए शुरू किए गए विशेष अभियान को लेकर आज अनुमंडल दंडाधिकारी सुरेंद्र कुमार, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला, बीडीओ धनबाद उदय रजक, सीओ धनबाद प्रशांत कुमार लायक सहित सभी ईआरओ, एईआरओ ने आज जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा किया। साथ ही विभिन्न प्रखंडों के बीडीओ व सीओ ने भी उनके क्षेत्र के मतदान केंद्रों का दौरा किया।इस संबंध में अनुमंडल दंडाधिकारी ने बताया कि 28 एवं 29 नवंबर को मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : असंतुलित बालू लदा हाईवा गिरा पुल से एक की मौत एक की स्थिति नाजुक…

इसके लिए आज विभिन्न बूथ पर जाकर बीएलओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। 5 एवं 6 दिसंबर को भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।उन्होंने कहा कि दावा एवं आपत्ति दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है। दावा एवं आपत्ति निस्तार की तिथि 5 जनवरी 2021 तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को किया जाएगा।मतदाता सूची में बिहार एपिक कार्ड वाले मतदाता का यदि श्वेत-श्याम फोटो होगा तो उनसे बीएलओ रंगीन फोटो एवं प्रपत्र 8 प्राप्त करेंगे। साथ ही प्रत्येक घर के परिवार के मुखिया या अन्य का मोबाइल नंबर प्राप्त कर उसको रजिस्टर में संधारित करेंगे। अहर्ता प्राप्त महिला जिनका निबंधन नहीं हुआ है उनसे निबंधन के लिए विशेष रूप से प्रपत्र 6 प्राप्त किया जाएगा।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : रांची से बिहार-बंगाल जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की बढ़ेगी अवधि, आज जारी हो सकता है आदेश…

उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों का मतदाता सूची में शत-प्रतिशत निबंधन हेतु प्रपत्र 6 में सभी बीएलओ आवेदन प्राप्त करेंगे। आवेदन के साथ आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ एवं रंगीन फोटो प्राप्त करना होगा। सूची से नाम डिलीट करने के लिए आवेदक को प्रपत्र 7 एवं संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन देना होगा। यदि मतदाता विधानसभा अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण कराना चाहते हैं तो प्रपत्र 8 ‘क’ में आवेदन देना करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.