• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Dhanbad News : तंबाकू व धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने के लिए एक सप्ताह तक चलेगा कठोर अभियान…

1 min read

Dhanbad News : तंबाकू व धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने के लिए एक सप्ताह तक चलेगा कठोर अभियान…

NEWSTODAYJ : धनबाद। उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने धनबाद जिले को तंबाकू व धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने के लिए अगले एक सप्ताह तक कठोर अभियान चलाकर छापामारी करने का निर्देश दिया है। साथ ही पंचायत से लेकर जिला स्तर के सभी सरकारी भवनों में अगले 10 दिन के अंदर धूम्रपान व तंबाकू निषेध का बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया।उपायुक्त ने यह निर्देश राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में दिया।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : तंबाकू व धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने के लिए , SDM ने अभियान चलाकर बैंक मोड़, बरटांड की दुकानों में मारा छापा…

उपायुक्त ने कहा कि तंबाकू व धूम्रपान करने की आदत को बदलना चुनौती है लेकिन प्रयास करने से इससे छुटकारा मिल सकता है।इसके लिए उपायुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार को नोडल पदाधिकारी नामित किया है। उनके नेतृत्व में अनुमंडल दंडाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी तथा सभी कार्यपालक दंडाधिकारी की अलग-अलग टीम बनाई जाएगी। टीम द्वारा जिले के समाहरणालय के एक किमी के दायरे में, विभिन्न बाजार, गली, मार्केट कंपलेक्स, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, ऑटो रिक्शा स्टैंड, स्कूल एवं कॉलेज के आसपास व सार्वजनिक स्थानों पर कठोर अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर छापामारी की जाएगी और इसका उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी कार्यालय प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके कार्यालय व कार्यालय के आसपस तंबाकू व धूम्रपान का सेवन नहीं हो।उपायुक्त ने कहा कि कोटपा 2003 का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक महामारी कोविड-19 के समय में यह छापामारी ज्यादा प्रासंगिक सिद्ध होगी। तंबाकू चबाकर लोग यत्र-तत्र थूकते है। जिससे कोरोना के फैलने की संभावना अधिक रहती है और लोगों पर हमेशा कोरोनावायरस की चपेट में आने का खतरा मंडराता रहता है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : अवैध बिजली कनेक्शन को लेकर चला अभियान, ठोका हजारों का जुर्माना, मामला दर्ज…

बैठक में उपायुक्त उमा शंकर सिंह, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, जिला परिवहन पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव, पुलिस उपाधीक्षक सीसीआर जगदीश राज, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अदिति सिंह, कार्यपालक दंडाधिकारी श्री बंधु कच्छप, एसआइ आलम चंद महतो, सोशियो इकोनामिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसायटी (सीड्स) के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्रा, सीड्स के कार्यक्रम समन्वयक रिंपल झा, इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्यूबरक्लोसिस एंड लंग डिजीज (द यूनियन) के प्रोजेक्ट ऑफिसर आर्क राज व अन्य लोग शामिल थे।कार्यशाला का आयोजन जिला तंबाकू नियंत्रण कोषांग तथा जिला स्वास्थ्य समिति ने किया था। इसमें सीड्स ने अपना सहयोग तथा द यूनियन ने तकनीकी सहयोग प्रदान किया। कार्यशाला के अवसर पर सिटी एसपी आर रामकुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.