Dhanbad News : कोयलांचल में निजी विद्यालयों के अल्पसंख्यक छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति में करोड़ों का घोटाला….

0
न्यूज़ सुने

यहाँ देखे वीडियो।

Dhanbad News : कोयलांचल में निजी विद्यालयों के अल्पसंख्यक छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति में करोड़ों का घोटाला….

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले में सैकड़ो निजी विद्यालयों के हजारों छात्रों के साथ फर्जीवाड़ा की बात सामने आ रही है।इसको लेकर झारखंड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन एवं अभिभावक संघ ने सरकार से उचित जांच कर दोषियों पर कार्यवाही की मांग की है। क्या है पूरा मामला देखिए इस रिपोर्ट में।केंद्र सरकार के द्वारा निजी विद्यालय में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्रों को ₹10700 प्रति छात्र के हिसाब से प्रति वर्ष छात्रवृत्ति का भुगतान करती है ।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : V B University में एमएड कोर्स सहित तीन की मान्यता पर लगी रोक…

छात्रवृत्ति पाने के लिए निजी विद्यालयों को सरकार द्वारा आवंटित यू डायस कोड प्रिंसिपल का हस्ताक्षर स्कूल का मुहर आदि लगी हुई आवेदन जिला कल्याण पदाधिकारी के समक्ष उपलब्ध कराना होता है जिसके बाद निजी विद्यालयों को आईडी और पासवर्ड निर्गत किया जाता है तब जाकर यह राशि संबंधित स्कूल अथवा उसके छात्र के खाते में जाती है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : अवैध संबंध के आरोप में प्रेमी जोड़े को बनाया बंधक…

झारखंड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिला सचिव इरफान खान ने जिला कल्याण पदाधिकारी समेत तमाम वरीय अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने के बाद इस बात का खुलासा किया कि निजी विद्यालयों को एक संगठित गिरोह के द्वारा झांसे में लेकर उनका यू डाइस कोड एवं अन्य कागजात प्राप्त कर तमाम छात्रवृत्ति की राशि को डकार लिया गया है। घटना की तह तक जाने पर पता चला कि घटना 2019- 20 वित्तीय वर्ष की है।अपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईडेन पब्लिक स्कूल, गाेविंदपुर के नाम पर 202 छात्राें की छात्रवृत्ति का भुगतान हुआ।

यह भी पढ़े…By Election 2020 : झारखंड सहित 11 राज्यों की 54 सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग, आज से थम जायेगा प्रचार प्रसार…

छठी से आठवीं कक्षा की छात्रवृत्ति की राशि 10,700 रुपये है। इस तरह अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के नाम पर 21 लाख 61 हजार 400 रुपए का भुगतान हुआ। इस तरह सिर्फ एक स्कूल के नाम पर 21 लाख रुपए से अधिक की राशि की निकासी हुई। इसका खुलासा गुरुवार को प्रशासनिक जांच में हुआ। अब जिले के दाे और स्कूल बिरसा पब्लिक स्कूल बराेरा और डेफाेडिल्स पब्लिक स्कूल डुमरा बाघमारा ने भी उनके नाम पर इस फर्जीवाड़े की शिकायत की है।डेफाेडिल्स स्कूल के नाम पर 234 बच्चाें की छात्रवृत्ति की राशि की निकासी हुई है। इस तरह स्कूलाें के नाम पर फर्जी बच्चाें काे दिखा कर कराेड़ाें रुपए की हेराफेरी की आशंका जाहिर की जा रही है। इधर, निजी स्कूलाें के दाे संगठनाें ने गुरुवार काे पीएम, राज्यपाल, सीएम से लेकर डीसी काे लिखित शिकायत की है।

यह भी पढ़े…By Election 2020 : झारखंड सहित 11 राज्यों की 54 सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग, आज से थम जायेगा प्रचार प्रसार…

वही अभिभावक महासंघ ने महासचिव मनोज मिश्रा् केे नेतृत्व जिला कल्याण पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा और निजीी विद्यालयों मंशा पर शक जाहिर की। उन्होंनेे बताया 2020 21 में दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए जब जिला कल्याण पदाधिकारी के द्वारा सख्ती बरती गई तब जाकर ये तमाम घोटाले सामने आए । अभिभावक संघ ने DSE DEO और DWO की संयुक्त टीम बनाकर जांच एवं जांच उपरांत दोषियों पर कार्यवाही करने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here