Dhanbad News : एक लाख 22 हजार 66 लोगों का ग्रीन राशनकार्ड निर्गत करने का है लक्ष्य…

0
न्यूज़ सुने

Dhanbad News : एक लाख 22 हजार 66 लोगों का ग्रीन राशनकार्ड निर्गत करने का है लक्ष्य…

  • एक रुपया किलो की दर से प्रति व्यक्ति को हर महीने मिलेगा 5 किलो चावल।

NEWSTODAYJ : झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिले में एक लाख 22 हजार 66 लोगों का ग्रीन राशन कार्ड निर्गत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।इस संबंध में अपर समाहर्ता (आपूर्ति) श्री संदीप कुमार दोराईबुरू ने बताया कि योजना के अंतर्गत जिले के 1,22,066 लोगों को अच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 15 नवंबर 2020 से योजना लागू की जानी है।

यह भी पढ़े…Crime checking campaign : आपराधिक वारदात के खिलाफ चलाया गया एंटी क्राइम चेकिंग अभियान…

योजना के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2020 है। योजना के तहत एक रुपया किलो की दर से प्रति व्यक्ति को हर महीने 5 किलो चावल मिलेगा।उन्होंने बताया कि वैसे लाभुक जिन्होंने पूर्व में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत आवेदन समर्पित किया है तथा जिनका आवेदन लंबित है, उन्हें अलग से आवेदन समर्पित करने की आवश्यकता नहीं है।उन्होंने बताया कि आवेदन को जिला आपूर्ति कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय, प्रखंड आपूर्ति कार्यालय के अलावा पंचायत स्तर पर भी जमा किया जा सकता है।

यह भी पढ़े…Naxalites did posters : नक्सलियों ने की पोस्टरबाजी , क्षेत्र में दहशत…

लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर अंतिम प्राथमिकता सूची तैयार की जाएगी। जिसमें आदिम जनजाति परिवार, विधवा, परित्यक्ता, ट्रांसजेंडर, 40% या इससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्ति, कैंसर, एड्स, कुष्ठ एवं अन्य असाध्य रोग से ग्रसित व्यक्ति, अकेले रहने वाले वृद्ध, बुजुर्ग व्यक्ति, एकल परिवार, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति को प्राथमिकता दी जाएगी। किसी एक श्रेणी के अंतर्गत सुपात्र आवेदकों को उनकी जन्मतिथि के आधार पर, अधिक उम्र वाले आवेदक को पारस्परिक प्राथमिकता देते हुए तय की जाएगी।जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर ने बताया कि आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2020 है।

यह भी पढ़े…High Court : छिन्नमस्तिके मंदिर खुलवाने के लिए पूर्व मंत्री ने हाईकोर्ट में दायर की जनहित याचिका…

1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक प्राप्त आवेदनों की सुपात्रता की जांच की जाएगी। 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक प्राथमिकता सूची का प्रारूप का प्रकाशन, 15 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक आपत्ति आमंत्रण, 21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक आपत्ति का निष्पादन किया जाएगा। 1 नवंबर से 10 नवंबर 2020 तक प्राथमिकता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here