Dhanbad News : जिले में एक दर्जन जगहों पर काला नमक बनाने का चल रहा है अवैध धंधा…

1 min read

Dhanbad News : जिले में एक दर्जन जगहों पर काला नमक बनाने का चल रहा है अवैध धंधा…

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले में अवैध मिनी फैक्ट्री काला नमक बनाने का गोरखधंधा बांग्लादेश तक सप्लाई किया जाता।काला नमक का नाम आते ही जेहन में चटख स्वाद का अहसास आने लगता है। किसी भी व्यंजन में यदि काला नमक डाल दिया जाता है तो उसका टेस्ट अपने आप बेहतर हो जाता है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : बारामुड़ी नवाडीह चेम्बर ऑफ कॉमर्स को फेडरेशन ऑफ झारखंड चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज से मिली मान्यता…

भारत में कई व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है जो टेस्ट के साथ-साथ स्वाद के दृष्टिकोण से भी काफी उपयोगी है। लेकिन क्या आपको पता है कि धनबाद जिले के एक दर्जन जगहों पर काला नमक बनाने का गोरखधंधा जोरों पर चल रहा है।

यह काला नमक ओरिजिनल नहीं है बल्कि समुद्र से मंगाए गए सफेद नमक को गलत ढंग से काला करके बनाया जाता है। धनबाद जिले में बनने वाले इन नमक को पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा बांग्लादेश तक सप्लाई किया जाता है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : भूली कस्बे में बेटी की मौत के बाद पिता ने इंसाफ के लिए लगाई गुहार , दहेज के लिए हत्या का आरोप…

सस्ते दर पर सफेद नमक खरीदने के बाद उसे यहां मंगाया जाता है। इसके बाद उसे काला करने की विधि प्रारंभ की जाती है जो पूरी तरह से गलत है।धनबाद जिले में जहां भी काला नमक बनाने की फैक्ट्री है वह सुनसान जगह पर है। यहां बड़े-बड़े ट्रकों से गुजरात से सफेद नमक मंगाया जाता है।कोयले की भट्ठियां तैयार रहती है। इन भट्ठियों पर मिट्‌टी की हांडी चढ़ाई जाती है।

जो गर्म होता है। इसके बाद उसमें सफेद नमक, हरे-बहेड़ का चूर्ण, खराब हो चुकी सुपारी के डस्ट एवं क्लिंजर को मिलाया जाता है। यह मिक्सचर चार से पांच घंटे तक आग में पकते रहता है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : विवाहित हरिजन महिला पर दबंगो द्वारा अत्याचार , महिला के घर पर धावा बोलकर मारपीट किया और निर्माणाधीन मकान को तोड़ दिया…

काला नमक बनाने की अवैध फैक्ट्री बाघमारा, कतरास, तोपचांची में ब्राह्मणडीहा, मतारी, से धनबाद जाने की रास्ते में, टुंडी, गोविंदपुर में एक दर्जन से अधिक फैक्ट्रियां चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.