Dhanbad News : कोविड-‌19 वैक्सीनेशन : 157 लाभुकों पर किया गया टीकाकरण का पूर्वाभ्यास…

0
न्यूज़ सुने

Dhanbad News : कोविड-‌19 वैक्सीनेशन : 157 लाभुकों पर किया गया टीकाकरण का पूर्वाभ्यास…

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले में कोविड-‌19 वैक्सीनेशन को लेकर आज सदर अस्पताल धनबाद, तोपचांची, टुंडी, गोविंदपुर, निरसा, झरिया एवं बाघमारा में 157 लाभुकों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। टीकाकरण के पूर्वाभ्यास को लेकर उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने आज समाहरणालय के सभागार में एक बैठक भी की।उन्होंने बताया कि आज सदर अस्पताल धनबाद में 17, तोपचांची 22, टुंडी 21, गोविंदपुर व निरसा में 25-25, झरिया 23 तथा बाघमारा में 24 लोगों के बीच टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया गया।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : संयुक्त छापेमारी कर अवैध कोयला एवं लगभग 40 साइकिल जब्त , अवैध कोयला तस्कर फरार…

उन्होंने सिविल सर्जन तथा सभी एमओआईसी से कहा कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास को हल्के में नहीं लेना है। टीकाकरण की प्रक्रिया लंबी चलेगी। इसके फूलप्रूफ क्रिर्यान्वयन के लिए वैक्सीनेटर, को-विन एप में इंट्री के लिए ऑपरेटरों, एएनएम को नियमित रूप से प्रशिक्षण देना है।पूर्वाभ्यास में सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकालकर वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाई गई। टीका स्थल पर भीड़ प्रबंधन के लिए शारीरिक दूरी का पालन और लाभुक की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। हर केंद्र पर पांच-पांच वैक्सीनेटर तैनात किए गए। सर्वप्रथम लाभुक के नाम, पता इत्यादि का सत्यापन किया गया। फिर को-विन एप पर सारी जानकारी की इंट्री की गई और लाभुक को टीका लगाया गया तथा वैक्सीनेशन के संबंधित 4 सूत्री मंत्र बताया। टीकाकरण के अंतिम चरण में लगभग 30 मिनट तक वैक्सीन के बाद कोई साइड इफैक्ट न हो, इसकी पहचान के लिए, चिकित्सकों की निगरानी में लाभुक को रखा गया।आगामी 17 जनवरी से 19 जनवरी तक जिले में 4 लाख 33 हजार 249 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़े…Tribute meeting : झारखंड का महापुरुषों, वीरों एवं शहीदों की धरती : हेमंत सोरेन…

उपायुक्त ने लक्ष्य का 90% हासिल करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया है। इसके लिए ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स को सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया है। बैठक में उपायुक्त उमा शंकर सिंह, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, डॉ एसएम जफरुल्लाह, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के डॉ अमित तिवारी, डॉ विकास राना, डीएमएफटी ऑफिसर शुभम सिंघल, नितिन कुमार तथा सभी प्रखंड के एमओआईसी व अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here