Dhanbad News : जिला प्रशासन ने धूम्रपान एवं तंबाकू बिक्री पर रोक लगाने के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाया…

1 min read

Dhanbad News : जिला प्रशासन ने धूम्रपान एवं तंबाकू बिक्री पर रोक लगाने के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाया…

NEWSTODAYJ : धनबाद जिला प्रशासन ने धूम्रपान एवं तंबाकू बिक्री पर रोक लगाने के लिए गुरुवार को सघन छापेमारी अभियान चलाया जिसका नेतृत्व एडीएम लावन आर्डर चंदन कुमार ने किया धूम्रपान और तंबाकू बिक्री के रोग के लिए एडीएम के नेतृत्व में में लगभग एक दर्जन दुकानों में छापेमारी की गई और उन्हें दोषी पाए जाने पर ऑन द स्पॉट जुर्माना भी किया गया मालूम हो कि उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने धनबाद जिले को तंबाकू व धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने के लिए अगले एक सप्ताह तक कठोर अभियान चलाकर छापामारी करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : आदिवासियों का संस्कृति परंपरा के साथ कई आदिवासियों सम्मिलित होकर मांडर थाप की ताल पर नृत्य किए…

साथ ही पंचायत से लेकर जिला स्तर के सभी सरकारी भवनों में अगले 10 दिन के अंदर धूम्रपान व तंबाकू निषेध का बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया।उपायुक्त ने यह निर्देश राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में दिया।उपायुक्त ने कहा कि तंबाकू व धूम्रपान करने की आदत को बदलना चुनौती है लेकिन प्रयास करने से इससे छुटकारा मिल सकता है।इसके लिए उपायुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार को नोडल पदाधिकारी नामित किया है। उनके नेतृत्व में अनुमंडल दंडाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी तथा सभी कार्यपालक दंडाधिकारी की अलग-अलग टीम बनाई जाएगी। टीम द्वारा जिले के समाहरणालय के एक किमी के दायरे में, विभिन्न बाजार, गली, मार्केट कंपलेक्स, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, ऑटो रिक्शा स्टैंड, स्कूल एवं कॉलेज के आसपास व सार्वजनिक स्थानों पर कठोर अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर छापामारी की जाएगी और इसका उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी कार्यालय प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके कार्यालय व कार्यालय के आसपस तंबाकू व धूम्रपान का सेवन नहीं हो।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : 26 / 11 के शहीदों एवं वॉलीबॉल के खिलाड़ी को युवकों ने शत शत नमन करते हुए सभा में श्रद्धांजलि दिया…

उपायुक्त ने कहा कि कोटपा 2003 का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक महामारी कोविड-19 के समय में यह छापामारी ज्यादा प्रासंगिक सिद्ध होगी। तंबाकू चबाकर लोग यत्र-तत्र थूकते है। जिससे कोरोना के फैलने की संभावना अधिक रहती है और लोगों पर हमेशा कोरोनावायरस की चपेट में आने का खतरा मंडराता रहता है। पिछले दिनों उपायुक्त ने बैठक कर जलपान तंबाकू बिक्री को पूरी तरह से रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.