• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Dhanbad News : विनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी में आजसू छात्र संघ के बैनर तले नामांकन संबंधी शिकायतों को लेकर कार्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

1 min read

NEWSTODAYJ : विनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी में आजसू छात्र संघ के बैनर तले नामांकन संबंधी शिकायतों को लेकर आजसू विशाल महतो के नेतृत्व में विश्वविद्यालय मुख्यालय पंहुचा और यूनिवर्सिटी के अंदर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।बबीएमकेयू अध्यक्ष विशाल महतो ने बताया कि पीजी के प्रथम नामांकन सूची में ऐसे सैकड़ो छात्रों का नाम आया है जो अभी बीएड सत्र – 2020-22 में है जिनका कोर्स अभी पूर्ण नही हुआ है।वैसे छात्रों के पास अभी वर्तमान में सीएलसी ओर माइग्रेशन प्रमाण पत्र नही होने के स्तिथि में इनका नामांकन नही लिया जा रहा है। गत दिनों आजसू के पदाधिकारी डीएसडब्ल्यू डॉ एस के सिन्हा से मिलकर इस मामला को रखा था जिसमे छात्रों को पक्ष को रखते हुए विशाल महतो ने कहा था कि छात्र इसी विश्वविद्यालय से बीएड कर रहे हैं सभी छात्र आपके ही है अन्य विश्वविद्यालयो में तो बीएड का सत्र पूरा हो चुका है सिर्फ इसी विश्वविद्यालय में यह समस्या है इसलिए छात्रों कोअपने ही विश्वविद्यालय में नामांकन से वंचित रखा जाए और छात्रों का नामांकन लिया जाए जैसे ही उनका 4th सेमेस्टर का रिजल्ट जारी होगा वैसे ही सभी छात्र अपना अपना प्रमाण पत्र जमा कर देंगे। इस मामले में डीएसडब्ल्यू ने सहमति जताते हुए उस समय कहा था कि वैसे छात्रों का नामांकन होना चाहिए बशर्ते उन्हें लिखित अंडरटेकिंग देना होगा।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़ें……Dhanbad News : दुकान का शटर तोड़कर चोरों ने चोरी करने का किया प्रयास

 

 

 

किन्तु उसके बाद भी किसी भी विभाग के द्वारा नामांकन नही लिया जा रहा है। इस मामले को लेकर 5 नवंबर को नामांकन सेल की बैठक भी बुलाई गई थी जिसमे इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।ऐसी स्तिथि में उन सभी छात्रों की ओर से विशाल महतो ने कहा कि बीएड में कुल 1000 ऐसे छात्र छात्राये है जो पीजी नही किये है और वे करना चाहते है और प्रथम सूची में ही सैकड़ो की संख्या में छात्रों का नाम भी आ चुका है। सभी इसी विश्वविद्यालय के होकर अपने ही विश्वविद्यालय में नामांकन नही कर पाए यह बेहद दुख की बात है और अन्याय की भी बात है।विश्वविद्यालय में कुलपति समेत प्रति कुलपति एवं डीएसडब्ल्यू 12 बजे के बाद से नही होने के कारण किसी अधिकारी से बात नही हो पाई सिर्फ परीक्षा नियंत्रक से मिलकर बात हो पाई जिसमे उन्होंने अपने किये वादा को दोहराया। छात्र हित इस मांग को लिखित तौर मांग करेगी। मांगे नही माने जाने पर विश्वविद्यालय में तालाबंदी से लेकर राज्यभवन तक जाने को सभी छात्र तैयार है।इधर पीजी जूलोजी बॉटनी में नामांकन से वंचित छात्र छात्राओं ने दर्जनों की संख्या में आये आजसू के विश्वविद्यालय अध्यक्ष विशाल महतो के नेतृत्व में लिखित शिकायत की। जिसमे छात्रों ने बताया कि चांसलर पोर्टल को जूलॉजी ओर बॉटनी के लिए अंतिम तिथि से पूर्व बीच मे ही बंद कर दी गयी थी। ओर यह सूचना दी गयी कि बॉटनी जूलॉजी को लाइफ साइंस में मर्ज कर दिया गया है। ऐसे में छात्रों को मजबूरन लाइफ साइंस में फॉर्म भरना पड़ा किन्तु अब यह सूचना दी जा रही हैं कि जिन छात्रों ने बॉटनी एवं जूलॉजी में फॉर्म भर दिया। उनका सूची जारी किया जाएगा और लाइफ साइंस में जिन्होंने फॉर्म भरा है उनका लाइफ साइंस की सूची में नाम आएगा।ऐसे छात्रों का आरोप है कि हमे जूलॉजी एवं बॉटनी में नामांकन लेना साल खराब न हो इसलिए मजबूरी में लाइफ साइंस में फॉर्म भरा था लेकिन आज जूलॉजी बॉटनी की भी सूची जारी कर दी गयी हे। जिसमे कम परसेंटेज वालो का नाम आ गया है।

छात्रों ने पुनः चांसलर पोर्टल खोलने की मांग की।

नामांकन सेल की एक ओर भारी गड़बड़ी ओर लापरवाही सामने आई जिसमे यूजी में नामांकन रेगुलेशन में इनसाइडर के लिए यह नही अंकित है कि वैसे छात्र जो बीबीएमकेयू क्षेत्राधिकार अंतर्गत जिनका स्थायी पता हो या उनका इंटर समकक्ष की पढ़ाई जैक बोर्ड से हो वे सभी इनसाइडर माने जाएंगे। जिसमे नामांकन सेल के द्वारा ऐसे छात्रों को तो इनसाइडर नामांकन सूची में माना है जो जैक बोर्ड से हो किन्तु उन्हें इससे बाहर कर दिया है जिनका स्थायी पता बीबीएमकेयू क्षेत्राधिकार अंतर्गत हो।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़ें…….Dhanbad News : घर के आंगन से 6 फिट अजगर सांप मिलने से क्षेत्र में फैला सनसनी,वन विभाग को दी गई सूचना

 

 

 

 

 

वैसे कई छात्र अपना नामांकन का दावा कर विश्वविद्यालय के चक्कर लगा रही है क्योंकि सूची नियमविरुद्ध है और रेगुलेशन को पूरी तरह लागू नही किया गया है जिसका खामियाजा सैकड़ो छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।तीनो मामलों को लेकर प्रति कुलपति से मुलाकात हुई जिसमें उन्होंने उचित कार्यवाही करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.