Dhanbad News : सर्किट हाउस से कोविड – 19 टेलीमेडिसिन स्टूडियो का शुभारंभ…

1 min read

Dhanbad News : सर्किट हाउस से कोविड – 19 टेलीमेडिसिन स्टूडियो का शुभारंभ…

  • चिकित्सकीय परामर्श के साथ मरीजों का किया जा रहा है मानसिक परामर्श।
  • समस्या का हो रहा है समाधान, ईमेल से भेजी जाएगी मरीज की रिपोर्ट।

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को दूर बैठकर चिकित्सीय परामर्श देने तथा उनका बेहतर इलाज करने के उद्देश्य से उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, उमा शंकर सिंह के निर्देश पर सर्किट हाउस में स्थापित कोविड – 19 टेलिमेडिसिन स्टूडियो से मरीजों को आवश्यक चिकित्सीय परामर्श एवं उपचार के साथ साथ मानसिक परामर्श भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े…Inflation : आलू , सब्जी का महंगाई का मार झेल रहे आम जनता , 200 रुपए खर्च के बाद भी आधा थैले लेकर मायूस होकर लौट रहे घर…

बृहस्पतिवार से सर्किट हाउस में कोविड 19 टेलीमेडिसिन स्टूडियो का शुभारंभ किया गया। डॉ पीपी पांडे ने बीसीसीएल अस्पताल भूली, डॉ नरेश प्रसाद ने क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान भूली तथा डॉ मुंशी प्रसाद शाह ने निरसा पॉलिटेक्निक में भर्ती मरीजों को ऑनलाइन परामर्श दिया।परामर्श देने से पहले संबंधित अस्पताल के एएनएम ने मरीज का रक्तचाप, पल्स रेट तथा उनका पूरा विवरण तैयार करके रखा।

यह भी पढ़े…Politics : भाजपा के दबाव में जनता को मिली बड़ी राहत,निजी अस्पताल में कोरोना के इलाज की दर जारी – प्रतुल शाहदेव…

डॉक्टर के सामने मरीज को उपस्थित करने के साथ ही एएनएम ने मरीज का विवरण डॉक्टर को उपलब्ध कराया। इसके बाद डॉक्टरों ने मरीज से बात की। उनका हेल्थ स्टेटस जाना। चिकित्सीय परामर्श के साथ मानसिक परामर्श भी दिया। आवश्यकता के अनुसार कुछ मरीजों को दवाइयों का प्रिस्क्रिप्शन भी दिया।टेलीमेडिसिन स्टूडियो में उपस्थित सुश्री आशा रोजलिन कुजूर ने बताया कि सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिए लगातार इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। मरीजों को चिकित्सीय एवं मानसिक परामर्श के साथ उनकी समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है। ऑनलाइन वार्तालाप में कई महिला मरीजों ने बताया कि उनके घर में बच्चे हैं इसलिए उन्हें शीघ्र डिस्चार्ज किया जाए। इस पर डॉक्टरों ने उनका मानसिक परामर्श करते हुए कहा कि आप पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर जाएं।

यह भी पढ़े…Deoghar News : आज से बाबाधाम मंदिर और बासुकीनाथ का दरवाजा श्रद्धालुओं के लिए खुला , जाने सरकार की गाइडलाइन…

महिलाओं ने परमार्थ पर संतोष व्यक्त किया।सुश्री कुजूर ने बताया कि यहां से डॉक्टरों द्वारा जो परामर्श दिया जा रहा है उसे ईमेल के माध्यम से संबंधित अस्पताल को भेजा जाएगा और उसे मरीज के मेडिकल रिपोर्ट के साथ अटैच किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक डॉक्टर 14 दिन तक ड्यूटी में उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़े…Roads submerged by rain : भारी बारिश से सड़कें हुई जलमग्न, लोगों को हो रही परेशानी , सड़क के गड्ढे से घट सकती घटना…

इसलिए जब पुनः उस मरीज से बात होगी तो उनके स्वास्थ्य के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।मरीजों को गुणवत्तापूर्ण सेवा सुनिश्चित करने के लिए डॉ अपूर्व गुप्ता को टेलिमेडिसिन स्टूडियो के नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया है।

ऑनलाइन परामर्श के लिए इस प्रकार है समय सारणी निर्धारित।

ऑनलाइन परामर्श देने के लिए सुबह 10 बजे से 12 बजे तक क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान भूली, निरसा पॉलिटेक्निक एवं कैथ लैब। मध्याह्न 12 बजे से 2 बजे तक पॉलिटेक्निक निरसा, टाटा अस्पताल जामाडोबा, कोविड 19 अस्पताल (सेन्ट्रल अस्पताल) तथा बीसीसीएल अस्पताल भूली। दोपहर 2.15 से 4.15 तक सदर अस्पताल, पॉलिटेक्निक निरसा, अपराह्न 4.15 से 6.15 तक बीसीसीएल अस्पताल भूली एवं सदर अस्पताल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.