Dhanbad News : विधानसभा निवेदन समिति ने किया जिले का दौरा ,अवैध खनन कार्य पर पूर्णतः रोक लगाने के दिए निर्देश…

1 min read

Dhanbad News : विधानसभा निवेदन समिति ने किया जिले का दौरा ,अवैध खनन कार्य पर पूर्णतः रोक लगाने के दिए निर्देश…

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले के झारखंड विधानसभा की निवेदन समिति ने आज सभापति सह बरही के विधायक उमाशंकर अकेला की अध्यक्षता में जिले में संचालित विभिन्न कारखानों, खनन क्षेत्रों का दौरा किया।इसकी जानकारी देते हुए सभापति ने सर्किट हाउस में बताया कि समिति ने कारखानों एवं खनन क्षेत्रों में सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन के पालन का जायजा लिया।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : 83 वां सालाना उर्स सैयद अब्दुल अजीज़ शाह (रहम) का सादगी के साथ मनाया जाएगा – मुस्लिम कमेटी…

सभी खनन क्षेत्रों और कारखानों के प्रतिनिधियों, मालिकों को काम के दौरान प्रदूषण नियंत्रण पर विशेष ध्यान देने का तथा कारखानों में काम के दौरान मजदूरों को सभी तरह के लाभ देने का निर्देश दिया। समिति के सदस्यों ने कारखानों में कार्यरत कर्मियों से भी विभिन्न विषयों पर जानकारी ली।उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान समिति वैसे कारखाने जहां प्रदूषण नियंत्रण संबंधित नियम या अन्य नियमों की अवहेलना कर काम किया जा रहा है उनपर तुरंत कार्रवाई करने का आदेश संबंधित विभाग को दिया।सभापति ने बताया कि भ्रमण के दौरान गोविंदपुर अंचल में गोलपहाड़ी खनन क्षेत्र में अनियमितता देखने को मिली। यहां खनन के बाद पानी का छिड़काव नहीं किया जाता है तथा सभी निर्देशों का उल्लंघन किया जाता है जिससे आसपास के लोग बुरी तरह से प्रभावित होते हैं।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : डीजल और विद्युत रनिंग कर्मचारियों के कैडर मर्जर पर बैठक , 2021 से लागू होगा दोनों कैडर मर्जर…

इस क्षेत्र में खनन रोकने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। समिति के निर्देश के आलोक में उक्त क्षेत्र में अगले आदेश तक खनन कार्य पर पूर्णतः रोक लगाने हेतु खनन निरीक्षक धनबाद ने गोविंदपुर थाना को लिखित रूप में अवगत कराया है।उन्होंने बताया कि निरीक्षण के उपरांत सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में विभागीय कार्यवाही का जायजा लिया गया। समिति ने विभिन्न विकास कार्यों से संबंधित निवेदनों के संबंध में चर्चा की। इस दौरान प्रदूषण, समाज कल्याण, यातायात आदि मामलों पर चर्चा की गई।सभापति ने बताया कि समिति के समक्ष 21 मामले आए। जिसमें पांच मामले राज्य स्तर के हैं जिसकी विधानसभा में चर्चा की जाएगी। विधायक टुंडी मथुरा प्रसाद महतो ने सड़क निर्माण, विधायक झरिया पूर्णिमा नीरज सिंह ने सदर अस्पताल को रणधीर वर्मा चौक के पास नवनिर्मित भवन में शिफ्ट करने तथा वहां चिकित्सा एवं पारा मेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का मामला समिति के समक्ष प्रस्तुत किया। श्रीमती सिंह ने बताया कि इस अस्पताल को फूल फ्लेज्ड शुरू करने के लिए 30 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की अनुशंसा की है। प्रतिनियुक्ति की की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी गई है। विधायक सिंदरी इंद्रजीत महतो ने पथ सुदृढ़ीकरण, लगान रसीद को ऑनलाइन निर्गत करने, रेफरल अस्पताल का निर्माण, सिंदरी में थाना भवन का निर्माण,बलियापुर एवं गोविंदपुर कचहरी के भूखंड का विवरण,  विधायक निरसा अपर्णा सेनगुप्ता ने आंगनबाड़ी सेविका की पदोन्नति एवं पथ मरम्मती का मामला समिति के समक्ष रखा।समिति ने पीएमसीएच सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, गोलपहाड़ी, झरिया 9 नंबर साइडिंग, माड़ी गोदाम, जीनागोड़ा, जयरामपुर का जायजा लिया।सभापति ने बताया कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान समिति ने पाया कि सिंदरी एवं झरिया की समस्या काफी गंभीर है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : अपराध अनुसंधान में त्वरित कार्रवाई क्षेत्रों में साइबर अपराध एक बहुत बड़ी समस्या – एसडीपीओ…

इसलिए समिति पुनः एक बार धनबाद आकर इस क्षेत्र का दौरा कर उचित कदम उठाएगी। साथ ही बताया कि धनबाद को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए शीघ्र ही डिस्ट्रिक्ट एनवायरमेंटल एक्शन प्लान के तहत प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के लिए क्लीन एयर प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।इस दौरान समिति के सदस्य माननीय सिमडेगा विधायक भूषण बाड़ा, झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, सिंदरी विधायक इंद्रजीत महतो, टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.