Dhanbad News : 2018 बाजार भाव की सामग्री एवं मजदूरी दर तथा विभिन्न प्रकार के टैक्स के अनुसार तैयार किया…

0
न्यूज़ सुने

Dhanbad News : 2018 बाजार भाव की सामग्री एवं मजदूरी दर तथा विभिन्न प्रकार के टैक्स के अनुसार तैयार किया…

NEWSTODAYJ धनबाद: जिला संवेदक संघ ने झारखंड सरकार के विभिन्न कार्य विभागों के निविदाओं में अधिकतम 10% Below को पुनः लागू करवाने के संबंध मे धनबाद विधायक राज सिन्हा को ज्ञापन सौंपा।संवेदक संघ के प्रतिनिधियो ने सरकार के संकल्प पत्र द्वारा विकास कार्यों की निविदा में अधिकतम 10 % Below के प्रवधान को संशोधित करते हुए असीमित सीमा की छूट की मांग की है। जिससे न केवल संवेदक की आय बल्कि कार्य की गुणवत्ता एवं मजदूरों की आय पर भी प्रतिकूल अभाव पड़ा है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : ट्रैफिक पुलिस के द्वारा लगातार सघन वाहन चेकिंग अभियान , वाहन चालकों में हड़कंप…

विकास कार्य से जुड़े सभी लोगों की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो गई है। विदित हो कि वर्तमान में जिस अनुसूचित दर एसओआर से प्राक्कलन तैयार किया जाता है। वह 2018 बाजार भाव की सामग्री एवं मजदूरी दर तथा विभिन्न प्रकार के टैक्स के अनुसार तैयार किया गया है। जबकि वर्तमान में वर्ष 2021 चल रहा है। झारखंड सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग ने खनिजों की रॉयल्टी में 100% से अधिक की वृद्धि कर दी गई है एवं न्यूनतम दैनिक मजदूरी में भी काफी वृद्धि हो गई है। साथ ही साथ जहां 2018 में डीजल की दर प्रति लीटर 68 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं आज डीज़ल की कीमत बढ़कर 80 रुपये प्रति लीटर हो गई है। ऐसे ही कई कारणों से सामग्रियों की दर भी काफी बढ़ गयी है। जबकि दर में संवेदक का लाभांश मात्र 10% ही रहता है। ऐसी परिस्थिति में कई संवेदक 20-25 या 30% नीचे जाकर कार्य गुणवत्ता पूर्वक नहीं कर सकता।

यह भी पढ़े…Ranchi News : मुख्यमंत्री ने राज्य सभा सांसद शिबू सोरेन का जन्मदिन पर शुभकामनाएं देकर केक काटकर खिलाया…

हाल ही के दिनों में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक श्मशान शेड के ढहने से 24 निर्दोष नागरिकों की मृत्यु हो गई है। इस नियम के लागू होने से इस तरह की घटना झारखंड में भी घटित हो सकती है।

यह भी पढ़े…Crime News : महिला सिपाही का फंदे से लटका मिला शव , PRV 112 में थी तैनात…

इसी मांग को लेकर संवेदक लोग धनबाद विधायक राज सिन्हा से मिलकर ज्ञापन सौंपा। मौके पर मौजूद संवेदक संघ के सदस्य राजेश कुमार सिंह ,अरुण कुमार सिंह, अजय कुमार, विजय यादव, राजीव रंजन सिंह, नंद प्रकाश सिंह, दिलीप कुमार सिंह, शंकर प्रसाद दुबे, नवनीत नीरज, प्रकाश महतो ,मोहम्मद अख्तर ,विमल कुमार तिवारी तथा दर्जनों संवेदक संघ सम्मिलित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here