• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Dhanbad news: ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ महाप्रबंधक की बैठक,ईसीआरकेयू द्वारा रखे गए मुद्दों पर चर्चा हुई

1 min read

 

NEWSTODAYJ_Dhanbad: ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ महाप्रबंधक हाजीपुर के साथ वर्ष 2021 की द्वितीय स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक महाप्रबंधक सभागार में सोमवार को प्रारंभ हुई. बैठक में स्वयं महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा उपस्थित रहे और गंभीरतापूर्वक ईसीआरकेयू द्वारा रखे गए मुद्दों पर चर्चा की. बैठक का संचालन प्रशासन की तरफ से मुख्य कार्मिक अधिकारी (औद्योगिक संबंध) श्री सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने किया तथा यूनियन पक्ष का नेतृत्व ईसीआरकेयू के अध्यक्ष कॉम डी के पांडेय एवं महामंत्री कॉम एस एन पी श्रीवास्तव ने किया.

 

यह भी पढ़े….Dhanbad news:धनबाद सिविल कोर्ट में आयोजित नेशनल लोक अदालत का उद्घाटन:लोगों मे प्रेम ,शाति ,समृद्धि और समरसता बनी रहे यही इस लोक अदालत का मुख्य उद्देश्य: प्रधान जिला जज

अपनी बात रखते हुए कॉम डी के पांडेय ने कहा कि रेलवे अस्पताल की स्थिति में सुधार करते हुए धनबाद, बरकाकाना, पतरातू, बरवाडीह तथा चोपन के स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक सुविधा और उपकरणों की व्यवस्था की मांग रखी. इंजिनियरिंग कर्मचारियों की बढ़ती हुई समस्याओं के लिए विशेष अभियान चला कर समाधान की मांग रखी.

 

इंजीनियरिंग के स्थापना विभाग को मंडलीय कार्मिक विभाग के अधीन सौंपने, जी डी सी ई परीक्षा परिणाम में हो रहे विलंब पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इसके रूके रहने के कारण बहुत रेलकर्मियों की पदोन्नति रूकी हुई है. विभिन्न यार्ड, साइडिंग और कार्यस्थल की खस्ता हाल को तत्काल बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाने की आवश्यकता जताई. पूरे जोन में रेल आवासों की जर्जर हालत में जरूरी मरम्मती कराने और आवश्यकता अनुसार नये रेल आवास के निर्माण कराने पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया.

महामंत्री श्री श्रीवास्तव ने कहा कि विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की संख्या कम होती जा रही है. दूसरी तरफ नये सेक्शन बनाने और पूरे जोन में लाईनों के दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण किया गया है जहाँ के लिए अलग से पदों का निर्धारण नहीं किया गया है परन्तु उन क्षेत्रों में पर्याप्त आवास और अन्य बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है जिससे कार्यरत कर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पटना में रेलवे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने, रनिंग रुम में निर्धारित मीनू के हिसाब से भोजन और अन्य सुविधाओं को एजेंसी द्वारा मुहैया कराए जाने, एच आर एम एस की तकनीकी खामियां दूर करने और इस प्रक्रिया के ठीक होने तक मैनुअल पास पी टी ओ निर्गत करने, महिला रनिंग कर्मचारियों के लिए रनिंग रुम में अलग से अटैच वाशरूम वाले कमरों की व्यवस्था करने, सिगनल, कमर्शियल तथा चेकिंग शाखा के कर्मचारियों को रात्रि भत्ते सहित टी ए,ओ टी तथा एन एच के उचित भुगतान पर दिशानिर्देश निर्गत करने, सी आई सी सेक्शन के रेलकर्मियों के लिए आकस्मिक ईलाज के लिए नजदीकी शहर में स्थित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से अनुबंध करने , कोरोना काल में अपनी बेहतर सेवा देने वाले रेलकर्मियों को पुरूस्कृत करते हुए उनका मनोबल बढ़ाने आदि पर विस्तृत चर्चा करते हुए समाधान की मांग की.

अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन ने धनबाद सहित अन्य मंडलों के सिगनल विभाग के कर्मचारियों को रात्रि भत्ते की भुगतान नहीं किए जाने की समस्या उठाते हुए इसके नियमित भुगतान करने की मांग रखी. सभी रेलवे अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा के लिए एजेंसी के साथ अनुबंध चालू करने, गोमो और पतरातू शेड में आवश्यक उपकरणों की कमी दूर करने और पतरातू डीजल शेड में स्थाई अधिकारी पदस्थापित करने की ओर ध्यान आकर्षित कराया.

यह भी पढ़े…RAILWAY NEWS:ईसीआरकेयू द्वारा धनबाद रेलवे स्टेशन पर किया विक्षोभ प्रदर्शन,रेल संपत्तियों को मौद्रिकरण के नाम पर निजी हाथों में सौंपने की योजना पर विस्तार से हुई चर्चा

अपनी बात रखते हुए महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा ने कहा कि यूनियन द्वारा बहुत महत्वपूर्ण मुद्दे रखे गए हैं और हमारा प्रयास रहेगा कि रेलकर्मियों की इन समस्याओं का व्यापक और त्वरित समाधान हो. उन्होंने यह स्पष्ट किया कि किसी भी रेल कर्मचारी को उसके द्वारा किए गए कार्य का उचित भत्ते का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने इस महत्वपूर्ण बैठक में उठाए गए मुद्दों को संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा समाधान के लिए जरूरी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया. बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष एस एस डी मिश्रा तथा मिथिलेश कुमार, उपाध्यक्ष बिंदु कुमार, संजय मंडल, वीरेंद्र प्रसाद यादव, केदार प्रसाद, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, मनीष कुमार, के के मिश्रा, रमेश चन्द्र, केन्द्रीय संगठन मंत्री पी के मिश्रा, बी बी पासवान, मृदुला कुमारी, चंद्र शेखर सिंह तथा केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओ पी शर्मा उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.