• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Dhanbad news:इस्कॉन धनबाद के धैया स्थित प्रचार केंद्र द्वारा भागवत कथा का आयोजन

1 min read

NEWSTODAYJ_धनबाद:माघ मास के शुक्ल पक्ष की पावन एकादशी के अवसर पर इस्कॉन धनबाद के धैया स्थित प्रचार केंद्र द्वारा भागवत कथा का आयोजन गोल्फ ग्राउंड स्थित टाउन हॉल में किया गया।

कथा व्यास श्रद्धेय श्रीमान देवकीनंदन प्रभुजी का पदार्पण कल ही धनबाद की भूमि पर हुआ। प्रभुजी इस्कॉन में गवर्निंग बॉडी कमिशन के पद पर सेवारत रहते हुए पूरे भारत के 12 से भी अधिक राज्यों के क्षेत्रीय सचिव है। इसके अलावे अनगिनत रूप से वे इस्कॉन के माध्यम से कई वर्षों से समाज की सेवा में जीवन समर्पित करते हुए धर्म के प्रचार प्रसार में रत है।

यह भी पढ़े…Dhanbad news:यात्री के साथ स्वास्थ्यकर्मी ने की बदसलूकी,कॉलर पकड़कर की धक्कामुक्की

भागवत कथा का आयोजन कोविड के नियमो का पालन करते हुए सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु भक्त कथा श्रवण के लिए आये।

 

भागवत के ऊपर चर्चा करते हुए देवकीनन्दन प्रभुजी ने हरिनाम के महत्व के बारे में लोगो को अवगत कराया। कलि सन्तरन उपनिषद में दिये श्लोक कहते हुए प्रभुजी ने बताया कि हरिनाम हमारे इतने पापों को धो सकता है कि जितने पाप एक पापी से पापी मनुष्य की करने की भी क्षमता नही है। आज इस्कॉन ने केवल हरिनाम के बल पर विश्व को विविधता में एकता का पाठ पढ़ाया है। प्रत्येक देश मे इस्कॉन के अनुयायी बड़ी संख्या में एक साथ प्रेम से हरिनाम करते हुए शांति और सौहार्द के प्रतीक के रूप में एक मिसाल कायम कर रहे है। उन्होंने आगे बताया कि वैश्विक भाईचारा चाहिए तो वैश्विक पिता के रूप में सबो को परम् पिता श्री कृष्ण की अधीनता स्वीकार कर गीता में बताए नियमानुसार जीवन यापन करने हेतु लोगो को प्रेरित करना होगा और यही सनातन धर्म का आधार है।

 

कथा उपरांत कृष्ण बलराम के युगावतार नित्यानंद प्रभु एवम गौरांग महाप्रभु की युगल मूर्ति का सुंदर अभिषेक भी आयोजित किया गया। इस्कॉन धनबाद के अध्यक्ष श्रीमान नाम प्रेम दास जी ने बताया के अभिषेक हेतु 54 से भी अधिक सामग्री की व्यवस्था की गई। अभिषेक के दौरान छात्रों द्वारा पूरे वातावरण को हरिनाम द्वारा गुंजायमान किया गया। आये हुए श्रद्धालु, भक्ति रस में सराबोर स्वयम को हरिनाम में थिरकने से रोक नही पाए। भक्तिमय लोक संगीत पर नृत्य प्रदर्शन भी हुआ। अंत मे एकादशी महाप्रसाद एवम नए वर्ष का कैलेंडर देकर आये हुए सारे भक्तो को सम्मानित करते हुए विदा किया गया।

 

प्रेमदास जी ने बताया कि इस्कॉन, धनबाद वासियों की सेवा हेतु प्रतिबद्ध है। इसलिये समय समय पर उत्सव समारोह सत्संग प्रसाद वितरण, ग्रंथ वितरण द्वारा सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में पूरी तरह से सक्रिय है। बताते चले कि प्रतिवर्ष इस्कॉन धनबाद में भागवत कथा, रथ यात्रा, जन्माष्टमी, गौर पूर्णिमा इत्यादि उत्सवों का आयोजन करता है जिसमे हजारों की संख्या में श्रद्धालु लाभ उठा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.