Covid19 Test : कीटनाशक छिड़काव दल के सभी सदस्यों का कराएं करोना टेस्ट…

0
न्यूज़ सुने

Covid19 Test : कीटनाशक छिड़काव दल के सभी सदस्यों का कराएं करोना टेस्ट…

  • समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने किया कालाजार जिला टास्क फोर्स की बैठक।
  • सक्रिय होकर चलाएं अभियान, माइक्रोप्लान के अनुसार करे छिड़काव कार्य, पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से आम लोगों को करें जागरूक।

NEWSTODAYJ पाकुड़ : समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने शुक्रवार को कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम की निगरानी को लेकर गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की।मौके पर उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डा. रामदेव पासवान समेत अन्य चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे।इसमें बताया गया कि वर्ष 2019 में जनवरी से जुलाई माह तक जिले में कालाजार से संबंधित कुल 132 मामले सामने आए थे।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : प्रभारी एसएसपी का बाइक फ्लैग मार्च , मोहर्रम के मौके पर ताजिया जुलूस अखाड़ा निकालने पर रहेगा प्रतिबंध…

वहीं, जनवरी से जुलाई माह 2020 में 84 मामले सामने आए हैं। पूर्व के वर्षों से लगातार जिले से कालाजार मरीजों की संख्या में कमी आइ है। जिले में आइआरएस एक्टिविटी स्वास्थ्य विभाग की ओर से आने वाले दिनों में चलाया जाएगा। इसके लिए टीम गठित कर ली गई है। पूर्व के अलावा कुछ नये सदस्यों की भी टीम बनी है जिन्हें छिड़काव संबंधित प्रशिक्षण दिया गया है।उपायुक्त ने छिड़काव दल के सभी सदस्यों का कोविड – 19 टेस्ट कराने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़े…Corona Updates:कोरोना जांच के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी समेत 304 लोगों ने दिया सैंपल

इसके बाद ही उसे क्षेत्र में जाने की अनुमति दी जाएगी। इस बाबत सभी प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया। सिविल सर्जन डा. रामदेव पासवान को इसे सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में अभियान के सफल संचालन के लिए उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश राम को सभी मुखियाओं को पत्र लिख अभियान के महत्व को बताते हुए उन्हें छिड़काव दल का सहयोग करने के लिए अपील की बात कहीं है। विशेष कर ज्यादातर मामले सामने आने वाले 79 गांवों के 21 पंचायतों के प्रतिनिधियों को।

यह भी पढ़े…Security personnel on strike : अनिश्चित कालीन हड़ताल पर सुरक्षा कर्मचारी , फैसिलिटी & सर्विसेज के सुरक्षा कर्मचारीयों का मांग…

इन गांवों में विशेष फोकस देने को कहा। ताकि कालाजार उन्मूलन के दिशा में किए जा रहे कार्यों का प्रयास दिखे। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को छिड़काव कार्यक्रम का चार्ट तैयार कर उपलब्ध कराने को कहा। ताकि जब टीम क्षेत्र में आइआरएस कीटनाशक छिड़काव के लिए जाए तो कोई परेशानी ना हो। चार्ट पंचायत प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराने को कहा। उपायुक्त ने वीएल और पीकेडीएल लाभुकों को राशि भुगतान में विलंब पर संबंधित प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की।

यह भी पढ़े…Protest : छात्र हित के लिए NSUI ने किया भूख हड़ताल , छात्र विरोधी मोदी सरकार छात्र भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे…

अमरापाड़ा, हिरणपुर एवं महेशपुर प्रखंडों के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को इसमें अविलंब सुधार का निर्देश दिया।मौके पर उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष संपा साह, जिला परिषद उपाध्यक्ष मुकेश कुमार शुक्ला , जिला समाज कल्याण पदाधिकारी चित्रा यादव, जिला खनन पदाधिकारी उत्तम विश्वास, कार्यपालक पदाधिकारी गंगाराम ठाकुर समेत सभी प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here