corona update:कोरोना ने लिया विकराल रूप: देश के तीन बड़े शहरों में बुरा हाल, अस्पतालों में बेड फुल…

1 min read

corona update:कोरोना ने लिया विकराल रूप:देश के तीन बड़े शहरों में बुरा हाल, अस्पतालों में बेड फुल…

NEWSTODAYJ:मुंबई:महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 55,469 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 34,256 लोग डिस्चार्ज हुए और 297 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले सोमवार को बीते 24 घंटे में 47,288 नए केस मिले थे। उसकी तुलना में मंगलवार को 8181 ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य के तीन बड़े शहरों-मुंबई, पुणे व नासिक में बुरा हाल है। यहां अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं।

राज्य में कोरोना के अब तक कुल 31 लाख 13 हजार 354 मामले सामने आ चुके हैं। अभी राज्य में 4 लाख 72 हजार 283 सक्रिय मामले हैं, जबकि 25 लाख 83 हजार 331 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। अब तक कुल 56,330 लोगों की मौत हुई है।

मुंबई में 10030 नए मामले
मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 10,030 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 31 लोगों की मौत हुई है। यहां कुल मामलों की संख्या 4,72,332 हो गई है।

लोग घरों में ही आंबेडकर जयंती मनाएं: ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को लोगों से कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर 14 अप्रैल को बाबा साहब आंबेडकर की 130 वीं जयंती घरों में रहकर ही मनाने की अपील की। ठाकरे ने कहा कि यहां आंबेडकर मेमोरियल पर होने वाला कार्यक्रम प्रसारित किया जाए ताकि भीड़भाड़ होने से रोका जा सके।

ऑक्सीजन की भी होने लगी कमी
महाराष्ट्र में रोज मिल रहे हजारों की तादाद में नए कोरोना मरीजों से अस्पताल भरे पड़े हैं। राज्य के हॉटस्पॉट बन चुके शहरों खासकर मुंबई, पुणे, नासिक, नागपुर आदि के अस्पतालों में बेड लगभग फुल हो गए हैं। आईसीयू व वार्ड भरने के बाद गलियारों में बिस्तर लगाकर मरीजों की जान बचाने के उपाय किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन की भी कमी होने लगी है।

हालत बिगाड़ कर आ रहे मरीज : टोपे
महाराष्ट्र के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे का कहना है कि लोग इलाज में देरी कर अपनी हालत और बिगाड़ रहे हैं। समय पर टेस्ट और दवा शुरू नहीं करते इसलिए उनकी हालत बिगड़ जाती है और वेंटिलेटर व जीवन रक्षक साधनों जरूरत पड़ रही है। मंत्री छगन भुजबल ने अपने प्रभारी जिले नासिक में जाकर खुद व्यवस्स्थाएं संभालीं।

कहां-क्या स्थिति है
मुंबई के 92 फीसदी आईसीयू और 93 फीसदी वेंटिलेटर बेड फुल
नासिक के अस्पताल में बेड खाली नहीं, रेमडेसिविर के लिए कतारें
पुणे में आईसीयू-ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तर फुल, सिर्फ 79 वेंटिलेटर खाली
नागपुर में एक बेड पर दो मरीजों का इलाज

आईसीयू बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी : आईएमए
उधर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि महाराष्ट्र के कई जिलों में आईसीयू बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है। ग्लोबल फाउंडेशन के अनुसार औरंगाबाद के अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडरों की कमी हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.