Check plans : योजनाओं पर कार्य प्रारंभ एवं पूर्णता में काफी कमी , जिलों की तुलना में नीचे , क्षेत्रो में भ्रमण किए DDC…

0
[URIS id=45547]
न्यूज़ सुने

Check plans : योजनाओं पर कार्य प्रारंभ एवं पूर्णता में काफी कमी , जिलों की तुलना में नीचे , क्षेत्रो में भ्रमण किए DDC…

NEWSTODAYJ : बोकारो जिले के चंदनकियारी प्रखंड अंगर्गत क्षेत्रों में मनरेगा लेबल इंगेजमेंट, मानव दिवस सृजन, टी सी बी(TCB) तथा अन्य योजनाओं पर कार्य प्रारंभ एवं पूर्णता में काफी कमी देखी जा रही है, जिससे बोकारो जिला की प्रगति निरंतर अन्य जिलों की तुलना में नीचे जा रहा है।

यह भी पढ़े…PM birthday week : प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर पार्टी के द्वारा सेवा सप्ताह , फल लेकर अस्पताल पहुचे कार्यकर्ता…

जिसको ध्यान में रखते हुए उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने आज चंदनकियारी प्रखंड क्षेत्र का भ्रमण कर प्रखंड कार्यालय के सभागार में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियो एवं मनरेगा कर्मियों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवासों की भौतिक स्थिति एवं बिरसाहरित ग्राम योजना अंतर्गत लगाए गए पौधों का जांच किया। उन्होंने ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत बन रहे आवासों के रिजेक्ट ट्रांजैक्शन को शत प्रतिशत रिजेनरेट करने का निर्देश दिया। साथ ही पूर्ण योजनाओं का शत प्रतिशत जियो टैगिंग सुनिश्चित करने को कहा।

सितंबर माह के शेष बचे सप्ताह में 95000 मानव सृजन दिवस का लक्ष्य दिया।

उप विकास आयुक्त ने बीडीओ चंदनकियारी, सभी ग्राम रोजगार सेवकों, मनरेगा कर्मी को योजना की क्रियान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया तथा सितंबर माह के शेष बचे सप्ताह में 95000 मानव सृजन दिवस का लक्ष्य दिया। उन्होंने प्रति पंचायत 200 से 250 लेबर को कार्यो में लगाना है।

यह बजी पढ़े…Criminal arrested : अपराधी क्षेत्र में अपराध करने का बना रहा था योजना , पुलिस ने हथियार के साथ किया गिरफ्तार…

उन्होंने मनरेगा एवं 15वें वित्त के अभिसरण से लिए जाने वाली योजना यथा शॉक पिट, वर्मी कंपोस्ट पीट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर आदि की कार्यो स्वीकृति एवं क्रियान्वयन करने को कहा। साथ ही बागवानी योजनाओं में पिट्स फीलिंग, सी पी टी एवं फेन्चींग कार्य की अद्यतन स्थिति से भी अवगत हुए तथा इस कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा साथ ही बागवानी सखी का चयन करने का निदेश दिया।

वैसी योजनाएं जो स्थल पर भौतिक रूप से पूर्ण हो चुकी है उसे 1 सप्ताह में लंबित भुगतान को पूर्ण किया जाए।

उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने कहा कि वैसे योजनाएं जिस पर प्राक्कलन के अनुरूप शत प्रतिशत राशि या अधिक राशि व्यय कर दी गई है परंतु योजनाएं एमआईएस में अभी भी लंबित परिलक्षित हो रही है। उसे अगले एक सप्ताह के अंदर लंबित भुगतान पूर्ण करने को कहा।बैठक के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदनकियारी वेदवंती कुमारी, वरीय लेखा पदाधिकारी पंकज दुबे सहित सभी रोजगार सेवक एवं अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here