Bokaro Count : मतगणना परिसर में मोबाइल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा- जिला निर्वाचन पदाधिकारी…

1 min read

Bokaro Count : मतगणना परिसर में मोबाइल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा- जिला निर्वाचन पदाधिकारी…

NEWSTODAYJ : बोकारो। 35-बेरमो विधानसभा उपचुनाव, 2020 का स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने के बाद कृषि बाजार समिति चास नियर आईटीआई चास में ब्रजगृह व मतगणना केंद्र स्थल बनाया गया है। मतगणना पूर्वाहन 08:00 बजे से निर्धारित है। मतगणना कार्य के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त राजेश सिंह एवं पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा ने संयुक्त आदेश जारी कर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति 05:00 बजे से मतगणना की समाप्ति तक की गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त ने कहा है कि मतगणना के लिए बाजार समिति परिसर के आसपास पूरी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। साथ ही पूरी मतगणना परिसर को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है तथा मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन, ज्वलनशील पदार्थ, तंबाकू, शराब, पान, गुटखा, माचिस आदि का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।मतगणना परिसर में मोबाइल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : अवैध बालू एवं कोयला का कारोबार नहीं चलने देंगे – अंचलाधिकारी…

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि  जिले में मतगणना कार्य की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना परिसर में मोबाइल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा, इसलिए किसी व्यक्ति को मोबाइल लेकर परिसर के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। यह आदेश निर्वाचन आयोग के द्वारा तय मापदंडों के अनुसार निर्गत किया गया है, यह आदेश सभी मतगणना कर्मियों पर भी लागू होगा। परिसर के अंदर ईटीपीबीएस स्कैन के लिए नियुक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी स्कैनिंग कार्यों के लिए ही सिर्फ मोबाइल का प्रयोग करेंगे।मतगणना परिसर में प्रवेश करने के लिए पहचान पत्र जारी।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करने वाले सभी प्रकार के मतगणना कर्मी, प्रशासनिक पदाधिकारी,

यह भी पढ़े…Jharkhand News : चिंतित होने की आवश्यकता नहीं, आप का बड़ा भाई राज्य की देखरेख में लगा है – हेमन्त सोरेन…

अभ्यर्थी एवं उनके चुनावी अभिकर्ता और परिसर के अंदर विधि व्यवस्था में नियुक्त सभी लोगों को पहचान पत्र उपलब्ध करवाया गया है। इसके साथ ही मतगणना कक्ष में जाने वाले राजनीतिक दलों के मतगणना प्रतिनिधियों के लिए भी पहचान पत्र निर्गत किया गया हैं। मीडिया कर्मियों को निर्वाचन आयोग के तरफ से उपलब्ध प्राधिकार पत्र उपलब्ध करवाया गया है। यह सभी लोग बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार से ही परिसर के अंदर आएंगे। 08:00 बजे से प्रारंभ होगा मतगणना का कार्य।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि मतगणना तिथि 10.11.2020 को बेरमो विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रात: 08:00 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। मतगणना का कार्य सर्वप्रथम पोस्टल बैलट की गणना से प्रारंभ होगा तत्पश्चात मशीनों से गिनती प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलट की गणना का कार्य संबंधित विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर होगा। ईटीपीबीएस के माध्यम से प्राप्त पोस्टल बैलट को स्कैन करने के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी विधानसभा क्षेत्र में अलग से सहायक निर्वाची पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है तथा मतगणना कक्ष में 28 टेबल मतगणना कार्य के लिए रखे गए हैं, जिसमे 17 राउंड की मतगणना चलेगी।सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल के सशस्त्र बल रहेंगे तैनात।

यह भी पढ़े…Crime News : गोली मारकर महिला की हत्या , मुख्यमंत्री ने दोषियों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाई का दिया निर्देश…

पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा ने कहा कि दिनांक 10.11.2020 को होने वाली मतगणना कार्यों के लिए बाजार समिति सहित अन्य क्षेत्रों में भी सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कृषि बाजार समिति चास स्थित मतगणना केंद्र पर आवश्यकता अनुसार पुलिस बल तैनात किए गए हैं। जिला पुलिस बल के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल भी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि पूरा मतगणना परिसर सीसीटीवी निगरानी में कैद रहेगा। इस कार्य को बेहतर बनाने के लिए मतगणना परिसर के अंदर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से सीसीटीवी के माध्यम से पूरे परिसर पर निगरानी रखी जाएगी। इस नियंत्रण कक्ष में सतत निगरानी के लिए दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी को भी तैनात किया गया है।तीन स्तर के जांच घेरे से गुजरेंगे मतगणना हॉल में प्रवेश करने वाले।आरक्षी अधीक्षक ने बताया कि मतगणना परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्ति तीन स्तर के जांच घेरे से गुजरेंगे। जिले में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जिला उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के हस्ताक्षर से संयुक्त रूप से आदेश निर्गत किए गए हैं। नियंत्रण कक्ष एवं विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचित पदाधिकारी के टेबल पर तत्काल सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए वायरलेस सेट की व्यवस्था की गई है। मतगणना परिसर में प्रवेश स्थानों पर डीएफएमडी की स्थापना की गई है। परिसर में आने वाले महिला कर्मी, अभ्यर्थी या राजनीतिक प्रतिनिधियों के जांच के लिए एचएफएमडी के साथ महिला पुलिसकर्मी को भी तैनात किया गया है।मतगणना केंद्र जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ख्याल।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किसी अभ्यार्थी, काउंटिंग एजेंट को मोबाइल फोन के साथ काउंटिंग परिसर में प्रवेश वर्जित मोबाइल फोन लेकर आने वाले अभ्यार्थी के लिए बाजार समिति के अंदर मोबाइल रिसीविंग काउंटर स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : 11 हजार बिजली के तार गिरने से धान जलकर हुआ खाक…

वहीं मोबाइल जमा कर ही काउंटिंग परिसर में प्रवेश करेंगे। आरओ टेबल पर एक ही काउंथ्टिंग एजेंट एक समय पर बैठेंगे तथा अन्य दो एजेंट बाहर बैठेंगे। अभ्यार्थी को यदि काउंटिंग टेबल विजिट करना हो तो आरओ के साथ ही घूमना सुनिश्चित करेंगे।सभी अभ्यार्थी सुबह 05:00 बजे के पूर्व बाजार समिति में प्रवेश कर लेंगे.मतगणना हाल के प्रवेश द्वार से केवल अभ्यार्थी, आरओ, टेबल के काउंटिंग एजेंट ही प्रवेश लेंगे। सभी अभ्यार्थी कॉउंटिंग एजेंट अपने-अपने पहचान पत्र के साथ प्रवेश लेंगे। सफेद पहचान पत्र वाले अभ्यार्थी आरओ टेबल के कॉउंटिंग एजेंट (तीन व्यक्ति) बाजार समिति के मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे। किसी भी परिस्थिति में मोबाइल फोन से किसी भी प्रकार का कॉउंटिंग हॉल का फोटो लेना वर्जित अन्यथा दंडनीय हैं। सभी अभ्यार्थी सुबह 05:00 बजे के पूर्व बाजार समिति में प्रवेश कर लेंगे, क्योंकि कॉउंटिंग स्ट्रांग रूम सुबह 07:00 बजे खोला जाएगा। कॉउंटिंग ऑफिसर के लिए पार्किंग की व्यवस्था परिसर के अंदर बनाया गया है।मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन, ज्वलनशील पदार्थ, तंबाकू, शराब आदि का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा-जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि मतदान केंद्र पर आने वाले गगन अभिकर्ता, निर्वाचन अभिकर्ता, अभ्यर्थी, मतगणना कर्मी, अन्य पदाधिकारी एवं संबंधित कर्मियों को मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन, ज्वलनशील पदार्थ, तंबाकू, शराब आदि का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़े…Jamshedpur News : रेल डीआईजी पहुंचे टाटानगर, पुलिस पदाधिकारियों के साथ कि बैठक…

साथ ही कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए सभी व्यक्तियों, कर्मी, पुलिस बल, पदाधिकारी एवं अन्य जो बाजार समिति चास परिसर में प्रवेश करेंगे को कोविड-19 के दिशा निर्देश पर अनुपालन करते हुए 6 फीट की दूरी का अनुपालन एवं थ्री लेयर मास्क का प्रयोग सहित सैनिटाइजर का उपयोग समय-समय पर हैंडवास का आवश्यक रूप से प्रयोग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.