Bhai Dooj 2020 : आज बहन अपने भाई के लंबे जीवन के लिए भाई दूज का पर्व मनाएंगे…

1 min read

Bhai Dooj 2020 : आज बहन अपने भाई के लंबे जीवन के लिए भाई दूज का पर्व मनाएंगे…

NEWSTODAYJ : आज देशभर में भाई दूज का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन बहन अपने भाई के लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करती है। साथ ही बहनें अपने भाइयों को अच्छा भोजन भी खिलाती हैं। फिर भाई अपनी बहन को उपहार भी देते हैं।देश के विभिन्न इलाकों में भाई दूज पर्व को अलग-अलग नामों से मनाया जाता है।

यह भी पढ़े…Ranchi News : पुलिस अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री ने 80 पुलिसकर्मियों को पदक देकर किया सम्मानित…

दरअसल भारत में क्षेत्रीय विविधता और संस्कृति की वजह से त्यौहारों के नाम थोड़े परिवर्तित हो जाते हैं हालांकि भाव और महत्व एक ही होता है।पश्चिम बंगाल में भाई दूज को भाई फोटा पर्व के नाम से जाना जाता है। इस दिन बहनें व्रत रखती हैं और भाई का तिलक करने के बाद भोजन करती हैं। तिलक के बाद भाई भेंट स्वरूप बहन को उपहार देता है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री हेमंत ने बिरसा मुंडा को दी श्रद्धांजलि…

महाराष्ट्र और गोवा में भाई दूज को भाऊ बीज के नाम से मनाया जाता है। मराठी में भाऊ का अर्थ है भाई। इस मौके पर बहनें तिलक लगाकर भाई के खुशहाल जीवन की कामना करती हैं।यूपी में भाई दूज के मौके पर बहनें भाई का तिलक कर उन्हें आब और शक्कर के बताशे देती हैं। उत्तर प्रदेश में भाई दूज पर आब और सूखा नरियल देने की परंपरा है। आब देने की परंपरा हर घर में प्रचलित है।बिहार ओर झारखंड में भाई दूज पर एक अनोखी परंपरा निभाई जाती है।

यह भी पढ़े…Birsa Munda 2020 : बिरसा मुंडा को PM मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि,ट्वीट कर लोगो को दी शुभकामनाएं…

दरअसल इस दिन बहनें भाइयों को डांटती हैं और उन्हें भला बुरा कहती हैं और फिर उनसे माफी मांगती हैं। दरअसल यह परंपरा भाइयों द्वारा पहले की गई गलतियों के चलते निभाई जाती है। इस रस्म के बाद बहनें भाइयों को तिलक लगाकर उन्हें मिठाई खिलाती हैं।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : भीषण सड़क हादसा, एक की परिवार के चार लोगों की मौत, दो बच्चे गंभीर रूप से घायल…

नेपाल में भाई दूज पर्व भाई तिहार के नाम से लोकप्रिय है। तिहार का मतलब तिलक या टीका होता है। इसके अलावा भाई दूज को भाई टीका के नाम से भी मनाया जाता है। नेपाल में इस दिन बहनें भाइयों के माथे पर सात रंग से बना तिलक लगाती हैं और उनकी लंबी आयु व सुख, समृद्धि की कामना करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.