Automatic deposit and withdrawal machine : SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी व Good News ,बैंक ने शुरू की ये विशेष सुविधा…

0
न्यूज़ सुने

Automatic deposit and withdrawal machine : SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी व Good News ,बैंक ने शुरू की ये विशेष सुविधा…

NEWSTODAYJ नई दिल्ली : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया(एसबीआई) के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर आई है। देश के सबसे बड़े बैंक ने ऑटोमेटिक डिपॉजिट एंड विड्रॉल मशीन (ADWM) लॉन्च की है। इस मशीन से फायदा यह है कि SBI के ग्राहकों को अब नकदी जमा करने और निकालने के लिए लंबी लाइन में लगकर काफी देर तक इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि वह इस मशीन के माध्यम से इस तरह के काम को आसानी से निपटा पाएंगे।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : रोड की जर्जर हालत से लोगो का चलना मुश्किल, कभी घट सकती बड़ी घटना…

इस सुविधा के बारे में ट्वीट कर खुद एसबीआई ने जानकारी दी है। SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, “जब आप अपने पास मौजूद ADWM पर प्रमुख बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं तो अब लंबी कतार में क्यों लगें?”जानें ऑटोमेटेड डिपॉजिट एंड विड्रॉल मशीन के बारे में।बता दें कि ऑटोमेटेड डिपॉजिट एंड विड्रॉल मशीन (ADWM) एक एटीएम जैसी मशीन है, जहां से ग्राहक एटीएम डेबिट कार्ड का उपयोग करके सीधे दूसरे ग्राहकों के खातों में नकदी जमा कर सकते हैं। शाखा में गए बिना ग्राहक इस मशीन का उपयोग खाते में पैसा जमा करने और नकदी निकालने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…West Bengal news:अमित शाह आज करेंगे परिवर्तन यात्रा’ के चौथे चरण की शुरुआत साथ ही रैली को भी करेंगे संबोधित…

पहले इस तरह की मशीन कुछ जगहों पर थी, अब बैंक इस मशीन को भारत के हर जगह लोगों तक आसानी से पहुंचाने का प्रयास कर रही है। आज के समय में इन मशीनों का उपयोग बैकिंग सेवा प्रदान करने में काफी बढ़ गया है।SBI ADWM में कैश कैसे जमा करें। किसी भी SBI ADWM पर जाएं। कार्ड मशीन में डालने के बाद अपनी पिन डालें।इसके बाद जिस सेवा का लाभ लेना है, उसपर क्लिक करें।उस खाते का ब्योरा लिखें जिसमें आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं।जो पैसा आप जमा करना चाहते हैं, उसे ट्रे पर डालें।लेनदेन सफल होने के लिए प्रतीक्षा करें।कुछ क्षणों के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक ‘लेनदेन सफल’ होने का संदेश आएगा।ADWM पर इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।तुरंत और सुविधाजनक तरह से नकद जमा और निकासी की लेनदेन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…अब युवा वकील अपने कार्य कौशल को बढ़ाएंगे, IIL के माध्यम से KIIT के तत्वावधान में “विधि शिक्षक अकादमी” करेगा काम….

पेपरलेस ट्रांजेक्शन।आप अपने पीपीएफ, आरडी, और ऋण खातों में भी नकदी जमा कर सकते हैं।कैश डिपॉजिट- सेल्फ या थर्ड पार्टी एसबीआई खातों में तुरंत क्रेडिट। एक कार्डलेस डिपॉजिट के लिए प्रति ट्रांजैक्शन लिमिट 49,900 रुपये है और डेबिट कार्ड के माध्यम से 2 लाख रुपये (खाता संख्या पैन नंबर के साथ अटैच होना जरूरी है)।यह मशीन केवल 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये और 2000 रुपये के नोट को स्वीकार करता है।एसबीआई डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सेल्फ अकाउंट में कैश जमा करने पर कोई पैसा चार्ज के तौर पर नहीं लगेगा।कार्डलेस डिपॉजिट पर 22 रुपये और जीएसटी का सामान्य चार्ज लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here