Atal Tunnel : दुनिया की सबसे बड़ी ‘अटल टनल’ का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन…

0
न्यूज़ सुने

Atal Tunnel : दुनिया की सबसे बड़ी ‘अटल टनल’ का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन…

NEWSTODAYJ : (एजेंसी) नई दिल्ली : लाहौल घाटी के बाशिंदो के लिए आज का बड़ा दिन है। यहां सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल का उद्धाटन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया की सबसे बड़ी अटल टनल का लोकार्पण कर दिया है। सुरंग का उद्धाटन करने के लिए पीएम मोदी मनाली पहुंच गए हैं। 10 से 11.45 बजे तक उद्धाटन समारोह चलेगा।

यह भी पढ़े…Hathras incident : मीडिया को गांव के अंदर जाने की मिली इजाजत , नेताओं के लिए “NO ENTRY”…

इसके बाद 11.50 बजे टनल से होकर नॉर्थ पोर्टल पर पीएम पहुंचेगे। इसके बाद एक कार्यकर्म में बीजेप नेताओं के संबोधन का भी कार्यक्रम रखा गया है।रोहतांग स्थित 9.02 किलोमीटर लंबी ये टनल मनाली को लाहौल स्फीति से जोड़ती है। इस टनल से मनाली लाहौल स्फीति घाटी सालों स एक दूसरे से जुड़ने सकेंगे। हिमाचल प्रदेश के कुल्लु मनाली और लाहौल स्पिति जिले में 9 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जो पिछले 10 सालों से चल रहा था।

यह भी पढ़े…Bokaro News : 8 अक्टूबर से छिन्मस्तिका और भद्राकाली  मंदिर खुलेगी-माधव लाल…

पीएम मोदी कुछ ही देर में चंड़ीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेगे। मनाली और लेह को जोड़ने वाली इस सुरंग से 26 किलोमीटर का सफर कम हो सकेगा। यह दुनिया की सबसे लंबा हाइवे सुरंग है जिसकी लंबाई 10 हजार फीट से ज्यादा है।सुरंग के भीतर हर 60 मीटर पर सीसीसटीव कैमरे लगे हुए हैं। जबकि हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास है। दूरी कम होने के साथ इस सुरंग से मनाली और लेह के बीच की दूरी कम होने की वजह से चार घंटे की बचत हो सकेगी।

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने रोहतांग दर्रे के नीचे सामरिक रूप से महत्तपूर्ण इस सुरंग का निर्माण करने का फैसला लिया था। सुरंग के दक्षिण पोर्ट पर संपर्क मार्ग की आधारशिला मई 2002 में रखी गई थी। इसके बाद 2019 में मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का ऐलान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here