Ambitious plan : जीवन मिशन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना…

0
न्यूज़ सुने

Ambitious plan : जीवन मिशन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना…

NEWSTODAYJ : बोकारो। उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस जागरूकता रथ के माध्यम से गाँव-गाँव जाकर जल जीवन मिशन के विषय में समुदाय को जागरूक किया जाएगा।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : पूजा समितियों के साथ एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर) तथा एसडीएम ने की बैठक…

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के औऱ भी कार्यों जैसे- जल संचयन, भूजलपुनर्भरण, पानी का पुनःचक्रण, ग्रे जल प्रबंधन, जल गुणवत्ता निगरानी एवं पेयजलापूर्ति योजनाओं के रख-रखाव में समुदाय और विशेष कर महिलाओं, स्वयं सहायता समूह तथा रानी मिस्त्री की सहभागिता अहम है।

यह भी पढ़े…Haji Hussain Ansari death : अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का निधन पर मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया…

जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को “कार्यरत नल से जल” मुहैया कराने का लक्ष्य।

यह भी पढ़े…Hathras case : पीड़ित परिवार ने अपना नार्को टेस्ट कराने से इनकार किया , कहा नार्को टेस्ट आरोपियों का होना चाहिए…

उप विकास आयुक्त श्री प्रसाद ने बताया कि राज्य सरकार एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में जल जीवन मिशन का शुभारंभ किया गया है। जिले में यह कार्यक्रम 02 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2020 तक राज्यव्यापी जल जीवन मिशन का संचालन किया जाएगा।

यह भी पढ़े…Tribute : सासंद एवं विधायक‎ ने नम आंखों से इमानुएल मुर्मू को दिए श्रद्धांजलि…

जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को “कार्यरत नल से जल” मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन समुदाय की अगुवाई में समुदाय के लिए तथा समुदाय तक पाइप लाइन की मदद से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने का अभियान है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : पुलिस की काम- काज और व्यवहार का छात्र करेंगे सर्वेक्षण…

साथ ही बताया कि इस अभियान के तहत जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विभिन्न गतिविधियों के द्वारा जन-जन तक जल जीवन मिशन का संदेश पहुंचाया जाएगा। जिसकी शुरूआत आज जागरूकता रथ की रवानगी के हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here