Amazing jugaad : बढ़ते पेट्रोल के दामों से परेशान लोग बाइक में पेट्रोल इंजन की जगह बैट्री लगवा रहे…

1 min read

Amazing jugaad : बढ़ते पेट्रोल के दामों से परेशान लोग बाइक में पेट्रोल इंजन की जगह बैट्री लगवा रहे…

NEWSTODAYJ नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग हल्कान हैं।अपनी गाड़ी से कॉलेज, ऑफिस या अन्य जगह जाना काफी महंगा पड़ रहा है।ऐसे में बहुत सारे लोगों ने इसका एक अलग ही जुगाड़ निकाल लिया है।अपना देश भारत वैसे भी ऐसी प्रतिभाओं से भरा पड़ा है, जहां लोग अपनी जरूरत के हिसाब से किसी ना किसी चीज का जुगाड़ निकाल लेते है।ऐसा ही इन दिनों बाइक्स के साथ भी कर रहे हैं।दरअसल, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों ने इस खर्चे से बचने के लिए एक जुगाड़ ढूंढ लिया है।अब लोग अपनी बाइक से पेट्रोल का झंझट ही खत्म कर रहे हैं और पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट कर रहे हैं।

यह भी पढ़े…Earthquake : भूकंप के झटकों से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 2.9 तीव्रता मापी गई…

जी हां, अब कई लोग अपनी बाइक से पेट्रोल इंजन को हटा रहे हैं और उसकी जगह बैट्री लगवा रहे हैं।इसका मतलब ये है कि अब उन्हें गाड़ी में पेट्रोल डलवाने की जगह चार्ज करना होगा।इसके बाद आप बिजली से अपनी गाड़ी चला सकेंगे, जो पेट्रोल इंजन से काफी सस्ता पड़ता है।ऐसे में जानते हैं कि यह किस तरह कंवर्ट हो रहा है और इसमें कितना खर्चा आता है और ऐसा करने के बाद लोगों को काफी फायदा हो रहा है।हालांकि, आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है और ऐसा करने पर आपको जुर्माना भी भर सकता है।अब सोशल मीडिया पर कई लोग अपना प्रचार कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि वो पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट कर दे रहे हैं।बताया जा रहा है कि ये लोग करीब 10 हजार रुपये का खर्चा बता रहे हैं. साथ ही कहा जा रहा है कि बैट्री के हिसाब से चार्ज भी बदल जाते हैं।

यह भी पढ़े…Mithun In PM’s Mega Rally : सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती का साथ PM MODI मिलेगा , BJP का बड़ा हथियार ममता दीदी के खिलाफ…

वहीं, स्पीड को लेकर इन मैकेनिक का दावा है कि इससे बाइक की 65-70 किलोमीटर तक स्पीड आती है।बताया जा रहा है कि पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक में कंवर्ट करते गियर बॉक्स को निकाल दिया जाता है और फिर बाइक का कंट्रोल सीधे एक्सिलेटर से होता है।इससे आपकी बाइक एक तरह स्कूटी की तरह काम करेगी और आप स्कूटी से अपनी कार चला सकेंगे। हालांकि, इस तरीके स्कूटी का इंजन चेंज नहीं किया जा सकता है, इसके लिए काफी बदलाव करना होता है। बताया जा रहा है कि इससे खर्चा भी काफी आता है।अब ये दावा किया जा रहा है कि इससे आप बैट्री को 2 घंटे तक चार्ज करके 40 किलोमीटर तक चला सकते हैं।वहीं, अगर बैट्री को पूरी तरह चार्ज कर लेंगे तो बाइक 300 किलोमीटर तक चल सकती है। इसके अलावा आपकी बैट्री पर भी यह निर्भर करता है।अगर आप ऐसा करते हैं तो जान लें कि यह गैर कानूनी है।

यह भी पढ़े…George Muthoot Death : मुथूट फाइनेंस के चेयरमैन एमजी जॉर्ज की चौथी मंजिल से गिरने मौत…

मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 के अनुसार, किसी भी मोटर व्हीकल में एटरनेशन करना कानूनी अपराध है।इस नियम के तरह कोई भी व्यक्ति कंपनी की ओर बनाई गई कार या बाइक में कोई भी परिवर्तन नहीं कर सकता है।अगर ऐसा करता है तो यह कानूनी अपराध है और इसपर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. वहीं, इससे आपका इंश्योरेंस भी खत्म हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.