• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

सरकार आपके द्वार(जनता दरबार) कार्यक्रम, उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित

1 min read

सरकार आपके द्वार(जनता दरबार) कार्यक्रम, उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित

NEWSTODAY:(ब्यूरो चीफ-बबलु कुमार)गोमिया:- गोमिया प्रखंड के ललपनिया पंचायत स्थित लुगू पहाड़ के तलहट्टी में स्थित कला सांस्कृतिक भवन के सभागार में “सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” का आयोजन उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस जनता दरबार कार्यक्रम में ललपनिया पंचायत के ग्रामीणों ने अपनी शिकायतों, समस्याओं तथा आम-जनों के हित में चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के निष्पादन से संबंधित मामले की जानकारी उपस्थित सभी विभागीय वरीय पदाधिकारियों तक पहुंचाई।स्थापित विभागीय स्टोलों में ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याओं के समाधान करवायाआयोजित “सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” के तहत ललपनिया पंचायत स्थित कला सांस्कृतिक भवन परिसर में राजस्व विभाग, श्रम नियोजन, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि एवं सहकारिता विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना( ग्रामीण), सामाजिक सुरक्षा सहित कई अन्य विभागों के स्टाल स्थापित किए गए थे। कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व ही ग्रामीणों की भीड़ इन स्टॉलों में कट्ठा होना शुरू हो गई थी और कार्यक्रम समाप्ति तक विभिन्न स्टालों में उपस्थित पदाधिकारियों व कर्मियों से ग्रामीण अपने समस्याओं का समाधान करवा रहे थे।विभागीय पदाधिकारियों की उपस्थिति में समस्याओं को सुना गया एवं उसके निदान हेतु कार्रवाई की गई-कार्यक्रम के दौरान उपस्थित उप विकास आयुक्त रविरंजन मिश्रा ने कहा कि आम जनों की सभी समस्याओं के समाधान हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अपनी समस्याओं को उपस्थित विभागीय पदाधिकारियों के समक्ष रखें और उसका समाधान करवाएं। नियम के विपरीत जाकर कोई कार्य करता है तो उसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन तक पहुंचाएं, इस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है। इसलिए पहले ही सभी खराब पड़े चापाकल व जल निकायों की मरम्मत की जा रही है। अगर किसी सेविका/ सहायिका का मानदेय बाकी है तो उसकी सूचना दें, उनके मानदेय का भुगतान अविलंब होगा। साथ ही अगर किसी सक्षम व्यक्ति ने गलत तरीकों से लाल कार्ड बनवा लिया है तो उसकी भी जानकारी दें। किसी स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की उपस्थिति नहीं रहती तो उसकी भी जानकारी दें।

मरीजों का इलाज स्वास्थ विभाग द्वारा स्थापित स्टाल में किया गया-
इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 147 मरीजों का प्राथमिक जांच के उपरांत इलाज किया गया। स्टाल में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, बुखार सहित पेट दर्द जैसे कई बीमारियों की शिकायत लिए आए हुए लोगों को तत्काल डॉक्टरों के द्वारा जांच कर दवाई दे दी गई। साथ ही कई असाध्य रोगों जैसे एड्स, कैंसर को लेकर भी जानकारी व जागरूकता लोगों के बीच में फैलाई गई।100 से अधिक मामले पर कार्रवाई की गई-

इस कार्यक्रम के दौरान आचरण प्रमाण पत्र हेतु 05 आवेदन, पेंशन संबंधी 67, दाखिल खारिज के 02, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 07, दिव्यांग निःशक्तता पेंशन योजना के 06, प्रधानमंत्री आवास योजना के 10, मनरेगा के 02 व पीएचईडी विभाग के 02 आवेदन सहित कई अन्य विभागों के कई आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त सभी शिकायतों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है और जल्द ही इन सभी मामलों को निष्पादित कर दिया जाएगा।

झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की सखी मंडल ने प्रदर्शनी का आयोजन किया-
इस कार्यक्रम के दौरान जेएसएलपीएस की ओर उपस्थित तुलबुल आजीविका महिला सकूल संगठन की सदस्य महिलाओं ने उन्नत तकनीक का उपयोग खेती में कैसे होता है, इसको लेकर प्रदर्शनी लगाया। सकूल संगठन की महिलाओं ने स्वयं सहायता समूह बनाने के प्रक्रिया की जानकारी भी उपस्थित महिलाओं को दी।
इस कार्यक्रम के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो(तेनुघाट) प्रेम रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार भारती, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आईलीन टोप्पो, जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा रविशंकर मिश्रा, अंचलाधिकारी गोमिया ओम प्रकाश मंडल, वरीय लेखा पदाधिकारी मनरेगा पंकज दुबे सहित कई अन्य पदाधिकारीगण, कार्यपालक अभियंता, कर्मी व मीडिया के बंधुगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.