• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

लाखों के बंगले और बोलेरो का मालिक, फिर भी गरीब,पढ़ें पूरी खबर

1 min read

लाखों के बंगले और बोलेरो का मालिक, फिर भी गरीब, पढ़ें पूरी खबर….

NEWSTODAYJ:गोमिया। गोमिया में गरीबी रेखा से नीचे गाड़ी, बंगले वाले गरीबों की भरमार है। अमीरी का सुख भोगते हुए सरकार की कृपा से गरीबी के फायदे उठा रहे इन तथाकथित गरीबों की कोठियों पर बाकायदा बीपीएल होने की सूचना दर्ज है। जिसकी बानगी शनिवार को देखने को मिली जब गोमिया प्रखंड के प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी ओम प्रकाश मंडल के नेतृत्व में गोमिया सीआई सुरेश बर्णवाल सहित अन्य कर्मचारियों की टीम ने गोमिया में एक दर्जन ऐसे अपात्र व्यक्ति बीपीएल का लाभ लेते हुए पकड़े जो गरीबी रेखा की सूची में जुड़कर सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहे थे। प्रशासन द्वारा अपात्रों के नाम काटने के लिए चलाए जा रहे अभियान के दौरान कराई गई जांच में ये खुलासा हुआ है।
अभियान में गोमिया प्रखंड मुख्यालय के निकटवर्ती क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक संदिग्ध बीपीएल कार्डधारियों के यहाँ छापेमारी अभियान चलाया। जिसमे कई तो बोलेरो व कार मालिक हैं, तो कई सरकारी कर्मचारी वहीं कुछ ऐसे भी लाभुक मिले जिनके रसूख का कोई ठिकाना ही नहीं लाखों के दो मंजिला इमारतें उनके नाम हैं।

यह भी पढ़े।

जिले के सभी थाना क्षेत्र में चलाया गया सघन वाहन जांच अभियान ,वाहनों से वसूले गए 18 हजार रूपए…

गोमिया में एक अंत्योदय कार्डधारक अनुपमा देवी के घर में बोलेरो खड़ी देख आपूर्ति विभाग की टीम हैरत में पड़ गई। परिवार ने बीपीएल श्रेणी का कार्ड बनवाया हुआ था। वहीं इंद्रजीत प्रसाद सिंह जिनकी पत्नी सरकारी कर्मचारी है और वे एक आलिशान मकान में रहते है, इसी प्रकार सिन्धु प्रेमलता देवी का मुख्य सड़क पर पक्के का मकान है जो खुद एक व्यवसायी होकर बीपीएल का सरकारी लाभ ले रही थी।जानकारी में पता चला कि उक्त परिवार बीते कई सालों से खाद्यान्न कोटेदार से ले रहा था। मामले में कार्डधारक से पूछताछ की गई, तो वे कोई जवाब नहीं दे सके।प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी मंडल ने बताया कि कई ऐसे भी कार्ड धारक हैं जो अपने पक्के मकानों को किराए पर लगाए हैं या खुद व्यवसाय कर रहे हैं अब गोमिया प्रखंड प्रशासन ऐसे अपात्रों के नाम काटने की तैयारी कर रहा है। दरअसल प्रशासन द्वारा गरीब रेखा की सूची में जुड़े ऐसे अपात्रों के नाम हटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

कई नामी- गिरामी और प्रभावशाली लोग भी जुड़े हैं:

गोमिया के प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी ओम प्रकाश मंडल ने बताया कि उपायुक्त बोकारो के निर्देश पर हुए प्रचार प्रसार के बाद गोमिया के लगभग 305 लोगों ने स्वेच्छा से अपना नाम कटवाए हैं और 282 सुसुप्त राशनकार्ड व 90 डुप्लीकेट राशनकार्ड सरेंडर हुआ है। बताया कि सैकड़ों बीपीएल कार्ड धारक हैं जो निर्धारित मापदण्डों को पूरा नहीं कर रहे हैं। राजनीतिक दबाव और सिफारिश से बहुत से ऐसे लोगों के नाम सूची में जुड़ गए हैं, जिनके पास हर वह सुविधा है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के लिए मात्र सपना है। तत्काल कार्रवाई करते हुए 11 लोगों को नोटिस की गई है।श्री मंडल ने बताया कि सूची में कई नामी गिरामी और प्रभावशाली व्यक्तियों के नाम भी सामने आए हैं। इनकी जांच कराई जा रही है। जांच के बाद एक साथ अपात्रों के नाम कटवाकर वास्तविक पात्रों के नाम जोड़े जाएंगे। इसके बाद नई अपडेट सूची बनवाई जाएगी,

यह भी पढ़े।

 513 श्रमिकों को लेकर कालका से धनबाद पहुंची स्पेशल ट्रेन

ताकि वास्तविक गरीबों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। सीओ ने बताया कि राशनकार्ड संबंधित शिकायत आती है या प्रकरण सामने आता है तो उसकी जांच करवाएंगे। किसी भी अपात्र के पास बीपीएल कार्ड पाया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त सभी रसूखदार के खिलाफ नोटिस जारी कर राशनकार्ड निर्गत की तिथि से राशन का बाजार मूल्य से जुर्माना वसूला जाएगा और जुर्माना नहीं देने की स्थिति में मामला दर्ज किया जा सकता है।
अभियान में कर्मचारी कृपाशंकर शंभु, द्वारिका प्रसाद राम, अमीन सिल्वेस्टर मुर्मू, अमित कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.