मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 5 करोड़ छात्रों को पीएम छात्रवृत्ति देने की घोषणा। पढ़ें पूरी खबर…….

0
http://newstodayjharkhand.com/wp-content/uploads/2018/05/PicsArt_05-23-01.04.13.jpgItalian Trulli

नई दिल्ली।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 5 करोड़ छात्रों को पीएम छात्रवृत्ति देने की घोषणा। पढ़ें पूरी खबर…….

Image result for 5 करोड़ छात्रों को पीएम छात्रवृत्ति देने की घोषणानई दिल्ली। अखिल भारतीय संत समिति ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 5 करोड़ अल्पसंख्यक छात्रों को पीएम छात्रवृत्ति देने की घोषणा के बीच प्रधानमंत्री से अल्पसंख्यक की परिभाषा तय करने की मांग की है।

Italian Trulli Italian Trulli

बताते चलें कि समिति ने पीएम को लिखे पत्र में कहा कि कौन अल्पसंख्यक है? यह तय करने के लिए या तो सुप्रीम कोर्ट की सांविधानिक पीठ के निर्देश का पालन किया जाय या फिर इसके लिए अंतरराष्ट्रीय मानक को स्वीकार किया जाना चाहिए।

Image result for 5 करोड़ छात्रों को पीएम छात्रवृत्ति वहीं बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट की सांविधानिक पीठ ने २००२ में कहा था कि अल्पसंख्यकों की स्थिति तय करने के लिए देश को नहीं बल्कि राज्यों को पैमाना बनाना चाहिए। समिति के राष्ट्रीय मंत्री स्वामी जीतेंद्रानंद सरस्वती ने पत्र में कहा कि देश के संविधान की मूल अवधारणा में अल्पसंख्यक शब्द शामिल ही नहीं है।

१९९२ में तत्कालीन नरसिम्हा राव सरकार ने अल्पसंख्यक आयोग का गठन कर तुष्टीकरण की राजनीति की शुरुआत की। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तय मानक यह है कि किसी देश की आबादी का ३ से ५ फीसदी हिस्से को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जा सकता है।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Italian Trulli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here