मैट्रिक-इंटर की परीक्षा कल से

0
12

रांची।

मैट्रिक-इंटर की परीक्षा कल से

रांची। झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) द्वारा संचालित मैट्रिक और इंटरमीडिएट कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय की परीक्षा कल 20 फरवरी से पूरे राज्य में शुरू होने जा रही है। राज्य में इन दोनों परीक्षाओं के लिए 1395 परीक्षा केंद्र बनाये गये है, जहां 7.57लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।
मैट्रिक परीक्षा में 4,41,275 और इंटर में 3,15,835 विद्यार्थी शामिल है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों की संख्या में करीब नौ हजार की वृद्धि हुई है। हालांकि इंटरमीडिएट तीनों संकायों के परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष से 534 घट गयी है। इस बार परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गयी है। वहीं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में दंडाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गयी है।
इस बार मैट्रिक की परीक्षा पहली पाली में सुबह पौने नौ बजे से एक बजे और इंटर की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से शाम सवा पांच बजे तक चलेगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में पंद्रह मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। मैट्रिक परीक्षा में कल पहले दिन गृह विज्ञान की परीक्षा है, जबकि इंटर के तीनों संकायों के लिए कल वोकेशनल की परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाएं नौ मार्च तक चलेगी।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए सभी परीक्षार्थियों, शिक्षकों और आम नागरिकों से अपील की गयी है कि वे निःस्वार्थ भाव से परीक्षा की पवित्रता के साथ-साथ झारखंड की गरिमा बनाये रखने और बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए कदाचार मुक्त परीक्षा एवं मूल्यांकन कार्य के सफल संचालन में ईमानदारी एवं निष्ठा से सहयोग की अपील की है।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here