• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन कर ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की दी गयी जानकारी। पढ़ें पूरी खबर…….

1 min read

धनबाद।

मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन कर ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की दी गयी जानकारी। पढ़ें पूरी खबर…….

धनबाद। आम जनों को सरकार की विभिन्न लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए बलियापुर हाई स्कूल ग्राउंड में जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। समारोह में बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे और उन्होंने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री घनश्याम ग्रोवर ने कहा कि मेला सह प्रदर्शनी का उद्देश्य ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में बारीकी से जानकारी देना है। सबको मिलकर सहयोग करना चाहिए। सरकार ने गांव तथा ग्रामीणों के विकास के लिए कई प्रकार की योजनाएं लागू की हैं।

प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री रतन कुमार सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार की विकास योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार ऐसे आयोजनों से किया जा रहा है। लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। यहां सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। योजनाओं की जानकारी से भ्रष्टाचार को दूर किया जा सकता है। इसलिए सभी लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी पूरी तरह से रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यहां पर 22 स्टॉल लगाए गए हैं। ग्रामीण स्टॉल पर जाकर योजना को समझकर उसका लाभ उठा सकते हैं। वे स्टॉल पर अपनी समस्या बताकर उसका निराकरण भी कर सकते हैं। जिससे उनकी जीवनशैली, गांव और क्षेत्र का विकास संभव हो सके। इस अवसर पर बलियापुर की मुखिया श्रीमती नीलिमा देवी ने कहा कि ऐसे आयोजन का सारे लोगों को लाभ उठाना चाहिए। यहां उपस्थित पंचायत के सभी ग्रामीण विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बलियापुर पूर्व की मुखिया श्रीमती रेखा देवी ने कहा कि अधिकतर लोग जानकारी के अभाव में विभिन्न योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती जया देवी ने कहा शिक्षा विभाग ने 1 से 10 क्लास तक के लिए किताबों को निशुल्क देने, स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था, मध्यांतर में भोजन की व्यवस्था, स्कॉलरशिप, टैब, स्कूल की पोशाक, जूता मोजा, स्कूल में पंखा की व्यवस्था आदि दिया जा रहा है। आप सभी ग्रामीण इसका लाभ लें।

बलियापुर के मुखिया श्री संजीव कुमार गोरी ने कहा कि सरकार के निर्देश पर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा ऐसा आयोजन करना अच्छी सोच और पहल है। अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ लेना चाहिए तथा हर योजना की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

मेला सह प्रदर्शनी में जिला जनसंपर्क कार्यालय, समाज कल्याण विभाग, हेल्प डेस्क, आपदा प्रबंधन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रखंड शिक्षा प्रसार, पशुपालन, वन, कृषि एवं तकनीकी, प्रखंड निर्वाचन, मत्स्य, विद्युत वितरण निगम, निर्वाचन, बाल विकास, अंचल कार्यालय, प्रखंड आपूर्ति, चिकित्सा, आजीविका महिला ग्राम, अन्य विभागों के स्टॉल लगे थे।

साथ ही लोगों की समस्या का निराकरण करने के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया था। जिला जनसंपर्क कार्यालय के एलईडी वेन से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा था।

मेला सह प्रदर्शनी में जिला जनसंपर्क कार्यालय के स्टॉल में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, वज्रपात से संबंधित जानकारी लोगों को दी गई। लोगों के बीच योजना से संबंधित पोस्टर एवं पेंपलेट भी वितरित किए गए। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में दी गई जानकारी

इस योजना के संबंध में बताया गया कि यह असंगठित कामगारों के लिए एक पेंशन योजना है। इसे 15 फरवरी 2019 को प्रारंभ किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए रिक्शा चालक, फेरीवाले, लेवर, घरेलू कामगार, दर्जी, पान वाले, छोटी दुकान वाले या इसी तरह के अन्य कामगार योग्य है।

योजना की प्रवेश आयु 18 से 40 वर्ष है तथा मासिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए। लोगों को बताया गया इस योजना में केंद्र सरकार उनके साथ बराबर का योगदान करेगी। समारोह से पूर्व भारतीय लोक कल्याण संस्थान के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग खबरें