• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

मुख्यमंत्री ने कहा- समाज के लिए जो कुछ अच्छा कर जाते हैं उन्हें सदियों तक याद रखा जाता है!

1 min read

रांची।

मुख्यमंत्री ने कहा- समाज के लिए जो कुछ अच्छा कर जाते हैं उन्हें सदियों तक याद रखा जाता है!

चाईबासा/रांची। समाज उन्हीं लोगों को याद करता है जो समाज के लिए कुछ करते हैं. आप भी समाज के लिए कुछ ऐसा काम करें कि लोग सदियों तक आपको और आपके योगदान को याद रखें. समाज को बेहतर बनाने में अपना योगदान दें. गरीबों की सेवा करें. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चाईबासा सर्किट हाउस में विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठनों और बुद्धिजीवियों के साथ बैठक में ये बातें कही.
गुमराह करने वाली ताकतों से लोगों को सचेत करें
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को कहा कि लोगों को जागरुक करने में वे अपनी भूमिका निभाएं. लोगों को सही बात की जानकारी दें. उन्हें गुमराह करने वाली ताकतों व संगठनों सचेत करें, ताकि खुशहाल व समृद्ध झारखंड बनाने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को बल मिले. उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से 2022 तक न्यू झारखंड बनाएंगे.
स्थिर सरकार से ही विकास संभव
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिर व मजबूत सरकार से ही राज्य की तरक्की संभव है. अस्थिर सरकार से भ्रष्टाचार, कुशासन व घोटालों को बढ़ावा मिलता है. अलग राज्य बनने के बाद चौदह सालों तक इसी वजह से राज्य का विकास अवरुद्ध रहा और पिछले पांच सालों में डबल इंजन की सरकार होने से झारखंड में तेजी से विकास कार्य हुए हैं. अब झारखंड न सिर्फ राज्य के विकसित राज्यों बल्कि विकसित देशों से विकास के मामले में मुकाबला करने को तैयार है.
विकास के लिए ईमानदारी से प्रयास किया
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों में उनकी सरकार ने सभी समस्याओं का समाधान कर दिया, ऐसा भी नहीं है. लेकिन इसके लिए ईमानदारी से जरूर प्रयास किया. अभी भी कई चुनौतियां हैं, जिनसे निपटना है. राज्य में विकास की रफ्तार तेज करने के साथ गरीबी को पूरी तरह समाप्त वर्तमान सरकार का प्रयास है.
पांच साल में जो विकास कार्य हुए वह साठ सालों में नहीं हुआ
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य में स्थिर सरकार बनने के बाद पिछले पांच सालों में जितने विकास के काम हुए हैं इतना काम पिछले 60 वर्षों में नहीं हुआ है. इससे पहले किसी ने गरीबों की सुध नहीं ली. भ्रष्टाचार औऱ घोटालों को बढ़ावा दिया. लेकिन डबल इंजन की सरकार में शासन में पारदर्शिता आई, तमाम योजनाएं गरीबों, किसानों, महिलाओं, नौजवानों को ध्यान में रखकर लागू की गई हैं. हमारी सोच समाज, राज्य और देश का सर्वांगीण विकास करना है.
पीएम मोदी ने भारत का दुनिया में बढ़ाया मान-सम्मान, विश्व गुरु बनने की राह पर हिंदुस्तान
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को कुशल नेतृत्वकर्ता और करिश्माई व्यक्तित्व वाला शख्स मिला है. पीएम मोदी ने हिंदुस्तान का मान-सम्मान पूरे विश्व में बढ़ाया है. आज दुनिया के ताकतवर से ताकतवर देश का भारत के प्रति नजरिया बदल चुका है. अब भारत विश्व गुरु बनने की राह पर आगे बढ़ चुका है. वह दिन दूर नहीं, जब भारत पूरे देश का आध्यात्मिक गुरु के रुप में जाना जाएगा.
जमीन के लीज से जुड़े विवादों के निराकरण के लिए लगेंगे शिविर
मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन लीज से जुड़े मामलों को लेकर सरकार गंभीर है. सालों से लीज रिन्यूअल का मामला लंबित पड़ा हुआ था. लेकिन हमारी सरकार ने इसे दूर करने का काम किया है. लीज रिन्यूअल का संकल्प आदेश जारी हो चुका है. अब ऐसे मामलों के निराकरण के लिए सभी जिलें में शिविर लगाए जाएंगे.
खनिज संसाधनों के मामले में सबसे अमीर, फिर भी गरीबी से नहीं मिल सकी मुक्ति
मुख्यमंत्री ने कहा कि खनिज संसाधनों के मामले में चाईबासा जिला सबसे अमीर है. इतना ही नहीं, देश का 40 प्रतिशत खनिज झारखंड में पाया जाता है, लेकिन अधिकांश समय तक सत्ता में रहने वाली सरकारों ने सिर्फ झारखंड को चारागाह बनाकर लूटने की काम किया. यही वजह है कि यहां गरीबी आज भी व्याप्त है. लेकिन पिछले पांच सालों में इन खनिज संसाधनों का बेहतर तरीके से सदुपयोग हो रहा है. इसी का नतीजा है कि यहां कई औद्योगिक प्रतिष्ठान लग रहे हैं. लोगों को रोजगार मिल रहा है और विकास के साथ समृद्धि आ रही है. सरकार की कोशिश यही है कि झारखंड को विकसित देशों के समकक्ष खड़ा करें और इसमें निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी. मुख्यमंत्री ने मानकी-मुंडा के साथ भी अलग से बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने उनकी समस्याओं और परेशानियों को सुना और उसके निराकरण का आश्वासन दिया.

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published.