• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 59000 लाभुकों के बीच किया गया द्वितीय चरण प्रथम किस्त का वितरण।

1 min read

धनबाद।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 59000 लाभुकों के बीच किया गया द्वितीय चरण प्रथम किस्त का वितरण।

धनबाद। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों के बीच द्वितीय चरण प्रथम किस्त वितरण के लिए न्यू टाउन हॉल के पास स्थित विवाह मंडप में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि सह धनबाद के सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना मिल का पत्थर साबित हुई है। यह योजना झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा यह राशि किसानों को खाद, बीज सहित कृषि के लिए अन्य वस्तु खरीदने में मदद रूप साबित होगी। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एवं प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के तहत खेती करने वाले किसानों को प्रति वर्ष 11000 से 31000 रुपए की सहायता मिलेगी। सांसद पी एन सिंह ने कहा कि इस योजना से वंचित किसान भी शीघ्र लाभांवित होंगे। इसके लिए धनबाद के उपायुक्त लगातार प्रयास कर रहे हैं।
किसानों की आर्थिक स्थिति हुई है सुदृढ़ – राज सिन्हा
समारोह को संबोधित करते हुए धनबाद के विधायक राज सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई है। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने किसानो के लिए ऐसी योजना लागू की है।
उन्होंने कहा भारत की आत्मा गांव में है। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दुगनी करने का संकल्प लिया है।
किसान नई तकनीक का प्रयोग करें – फूलचंद मंडल
वहीं समारोह में सिंदरी के विधायक फूलचंद मंडल ने कहा कि किसान नई तकनीक का प्रयोग करें। कृषि विज्ञान केंद्र से वैज्ञानिक पद्धति को प्राप्त कर अपने उत्पादन को बढ़ाकर अपनी आए को दुगुनी करें। उन्होंने कहा किसान हमारे अन्नदाता है। प्रगति के युग में किसानी में कमी आई है। इसलिए प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री ने किसानों के हित में ये योजनाएं लागू की है। इससे किसानों को नई ऊर्जा मिलेगी।
किसान बनेंगे स्वावलंबी और आत्मनिर्भर – इंद्रजीत महतो
जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष इंद्रजीत महतो ने कहा कि इस योजना से किसान स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनेंगे। सरकार ने किसानों की चिंता की है। उनके उत्पादन को दुगना करने के लिए भी काम किया है।
धनबाद के किसान ऋण के चंगुल से होंगे मुक्त, 1 लाख 8 हजार किसान पंजीकृत – उपायुुक्त
समारोह को संबोधित करते हुए धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि इस योजना में 1 लाख 8 हजार किसान पंजीकृत है। प्रथम चरण में 48701 तथा द्वितीय चरण में 59 हजार किसानों को प्रथम किस्त की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से दी जाएगी। उपायुक्त में कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के समान ही मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना है। योजना के तहत एक एकड़ या उससे कम भूमि वाले किसानों को 11000 हजार रुपए प्रतिवर्ष एवं 5 एकड़ तक कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को 31000 रुपए निश्चित रुप से मिलेंगे। उन्होंने कहा इस राशि से किसान खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि में खर्च कर स्वावलंबी बन सकते हैं। अब किसानों को साहूकार या बैंक से सहयोग मांगने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा झारखंड के किसानों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा किसानों को केंद्र बिंदु में रखकर विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई है। किसानों के लिए सींचाई की सुविधा, सोयल हेल्थ कार्ड, उनके उत्पाद का न्यूनतम समर्थन मूल्य, विपत्ति और आपदा से निपटने के लिए बीमा योजना सहित अन्य योजनाएं हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय को दुगुनी करना है। इसके लिए जिला प्रशासन भी तत्परता से काम कर रहा है। समारोह में धनबाद के सांसद पशुपतिनाथ सिंह, धनबाद के विधायक राज सिन्हा, सिंदरी विधायक फूलचंद मंडल, 20 सूत्री उपाध्यक्ष इंद्रजीत महतो, कृषि विभाग के उप निदेशक संजय कुमार, उपायुक्त अमित कुमार, अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, जिला कृषि पदाधिकारी सहित विभिन्न प्रखंडों से बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री निर्मल पांडे ने किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में रांची में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किसानों को दिखाया गया।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published.