मुंबई के करीब पहुंचा चक्रवात निसर्ग, हवा कि गति 90 से 100 KMPH हुई

NEWS TODAY –चक्रवात तूफान ‘निसर्ग’ के आज दोपहर से शाम तक मुंबई से करीब 94 किमी की दूरी पर स्थित अलीबाग के पास टकराने की संभावना है।यह तूफान आज सुबह यहां से 215 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम तथा रायगढ़ से करीब 165 किमी दक्षिण- दक्षिणपूर्व में अरब सागर के ऊपर फैला हुआ था.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘निसर्ग’ तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। इससे हवा कि गति पिछले एक घंटे में 85 से 95 किलोमीटर से बढ़कर 90 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा हो गई है। इसकी रफ्तार 110 किलोमीटर हो गई है। इसकी रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मुंबई इकाई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि चक्रवात अलिबाग के दक्षिण के पास से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी.चक्रवात के मद्देनजर आज तीन जून को मुम्बई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. तेज हवाएं चलेंगी, समुद्र में काफी तेज लहरें उठेंगी.

ये भी पढ़े…

कोरोना मरीज मिलने के बाद वासेपुर के कमरमखदुमी रोड कंटेनमेंट जोन घोषित, कर्फ्यू लागू

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार दमन में चक्रवात ‘निसर्ग’ के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है। एनडीआरएफ की टीम ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है।विभाग ने मछुआरों को अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल तट के आस-पास नहीं जाने की सलाह दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्ट्र, गुजरात, दमन दीव, दादरा और नगर हवेली सभी को सहायता का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *