महिलाओं के साथ माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की धोखाधड़ी के खिलाफ झाविमो आंदोलनरत। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर…….

0
http://newstodayjharkhand.com/wp-content/uploads/2018/05/PicsArt_05-23-01.04.13.jpgItalian Trulli WELCOME TO NEWS TODAY JHARKHAND Italian Trulli

धनबाद।

महिलाओं के साथ माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की धोखाधड़ी के खिलाफ झाविमो आंदोलनरत। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर…….

धनबाद। धनबाद के पूर्वी टुंडी स्थित शंकरडीह सामुदायिक भवन में विभिन्न माइक्रो फाइनेंस कंपनी के धोखाघड़ी से प्रभावित आंदोलनरत महिलाओं की बैठक ग्रामीण महिला संघर्ष मोर्चा की अध्यक्ष मालती देवी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
इस बैठक में विशेष रूप से उपस्थित इस आंदोलन का नेतृवत कर रहे झाविमो(प्र) जिलाध्यक्ष ज्ञान रंजन सिन्हा ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को न्याय दिलाने तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

Italian Trulli

उन्होंने कहा कि टुंडी की आदिवासी,दलित,पिछड़ी महिलाओं को कंपनी और कंपनी के गुर्गों द्वारा बिना ऋण दिए क़िस्त का वसूली के लिए महिलाओं के साथ बेअदबी किया जा रहा है और प्रशासन मौन है।प्रशासन के इस मौन स्वीकृति को राज्य सरकार का सरंक्षण प्राप्त है।झाविमो के कार्यकर्ता अंतिम सांस तक इस लड़ाई को लड़कर अंजाम तक पहुंचाएगा।

आज के बैठक में सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया गया कि माइक्रो फाइनेंस कंपनी के खिलाफ आंदोलन जारी रहेगा।किसी भी कीमत में बिना ऋण लिए क़िस्त का भुगतान नही करने का निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया 4 माह के भीतर जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद प्रखंड विकास पदाधिकारी,पूर्वी टुंडी द्वारा जांच का काम पूरा नही किये जाने पर क्षोभ ब्यक्त किया गया तथा निर्णय लिया गया कि यदि एक माह के भीतर जांच कर उपायुक्त को जांच रिपोर्ट नही जमा किया जाता है तो 24 जुलाई,19 को प्रखंड कार्यालय के सामने धरना दिया जाएगा।

बैठक में यह भी सर्वसम्मति बना कि माइक्रो फाइनेंस के गुंडे यदि क़िस्त वसूली के नाम पर यदि महिलाओं से बेअदबी किया जाता है तो महिलाएं उसपर सीधी कार्रवाई करेगी। कंपनी कानूनी प्रक्रिया के लिए स्वतंत्र है लेकिन महिलाओ की बेइजती कभी बर्दास्त नहीं किया जाएगा। आज की बैठक में फिरोज दत्ता, मंगल सोरेन, छाया देवी,पिंकी देवी,कुसुम देवी आदि उपस्थित थी।
आज के बैठक में सिंगरायडीह,नूतनडीह, बलारडीह, कमारकुल्हि, केसीडीह, मोहलीडीह, बूढ़ा बांध, कुरकुटंड आदि गांव की सैकड़ो महिलाओं ने भाग लिया।

आज के बैठक में बरकेतनी के 25 महिलाओं की समूह भी इस आंदोलन में आकर जुड़ गई। इन महिलाओं के साथ भी करीब 20 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा किया गया है।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Italian Trulli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here