• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

मशीन लगा मजदूरों के पेट पर लात मारने के साथ साथ पुरानी योजनाओं का नवीकरण कर सरकारी राशि में भी मची है लूट

1 min read

मनरेगा के तहत संचालित कार्यों में भारी लूट की संभावना

NEWSTODAYJ पलामू – पलामू जिले के नौड़ीहा प्रखंड अंतर्गत खैरादोहार पंचायत में मनरेगा के कार्यों में भारी गड़बड़ी उजागर होने की आशंका है ।

वैश्विक महामारी कोरोमा संक्रमण से देश को बचाने के लिए किए गए लॉक डाउन के दौरान उत्पन्न बेरोजगारी से उबड़ पाने के लिए केंद्र सहित राज्य सरकार नई नई योजनाएं धरातल पर उतार रही ताकि लोगो को अपने घरों पे ही रोजगार मिल सके , मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों से मजदूरों को रोजगार मिले इस बाबत लगातार प्रयास किया जा रहा, गत कुछ दिनों पहले ही उपायुक्त पलामू ने एक पत्र जारी कर मनरेगा के कार्यों में जेसीबी सहित किसी भी प्रकार के मशीन को प्रतिबंधित बताया था और ऐसा करने वाले लोगो को कड़े शब्दों में हिदायत दी थीl

वहीं नौडीहा बीडीओ ने भी कुछ दिनों पहले हो उक्त गांव में जाकर सभी को स्पष्ट किया था कि मनरेगा अंतर्गत कार्यों में जेसीबी इत्यादि मशीनों का उपयोग ना करे लेकिन तमाम सरकार निर्देशों को ताख पर रखते हुए खैराडोहड़ पंचायत में पिछले दो तीन दिनों से देर रात जेसीबी से चोरी छिपे कार्य करने की तस्वीरे सामने आई है। जब हमने दिन में उस स्थान का दौरा किया तो पाया कि एक तालाब व टीसीबीे की खुदाई की गई है । वहीं आस पास के लोगो ने बताया कि टीसीब गांव के ही किसी कुंदन कुमार के नाम पर है व तालाब की खुदाई मालती कुंवर पति स्व शंकर सिंह राम के जमीन पर की जा रही है । जिसे लेकर आस पास के लोगो में काफी नाराज़गी जताई ।

आस पास के दस घर अति गरीब परिवारों के है जो बाहर मजदूरी कर परिवार की जैसे तैसे पालन पोषण कर रहे थे अब लॉक डाउन में अपने घर लौट आए है और काफी आर्थिक तंगी झेल रहे है । लोगो का कहना है कि इस तरह एक मशीन उन जैसे दर्जनों लोगो के हफ्तों कि मजदूरी निगल जाती है । वहीं नौडीहा प्रखंड अंतर्गत कई ऐसे मामले है जिनमें मजदूरों के हफ्तों मजदूरी की फर्जी डिमांड दिखा काम एक दो दिनों में करा दिया जा रहा । तालाब के बारे में जब हमने और जानकारी ली तो जमीन मालकिन ने को बताया वो काफी हैरान करने वाला मामला है । जिसके तहत पूर्व में मनरेगा के तहत की गई योजनओं की लंबाई चौड़ाई बढ़ा कर नवनिर्मित योजनाएं दिखा ना सिर्फ मजदूरों के पेट पर लात मार रहे बल्कि सरकारी राशि का बड़ा घोटाला किए जाने की भी संभावना है।

मामले पर संबंधित रोजगार सेवक ने कुछ भी बताने से पहले तो इंकार किया ,लेकिन ग्रामीणों ने बताया कि मामला पकड़े जाने की डर से तत्काल उक्त योजनाओं में निहित गड़बड़ियों को सुधारने में लग गए है ।  वहीं प्रखंड अंतर्गत अधिकतर जेसीबी मशीनों में नंबर प्लेट ना लगे होने की बात भी सामने आ रही और कहा जा रहा की अधिकतर ये तब होता जब मनरेगा अंतर्गत कार्य रफ्तार पकड़ित है । पूरे मामले की यदि निष्पक्ष जांच हो तो अवश्य बड़े घोटाले सामने आने की संभावना है ।

ये भी पढ़े…

केंद्रीय सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पंचायत प्रतिनिधियों से किया सीधा संवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग खबरें