भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनाव के बीच साउथ कोरिया के रक्षा मंत्री से फोन पर बात की

[URIS id=45547]

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनाव के बीच साउथ कोरिया के रक्षा मंत्री से फोन पर बात की

NEWSTODAYJ भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग क्येओंग-दू से फोन पर बात की. रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान साझा सुरक्षा हितों से जुड़े क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर भी विचारों का आदान-प्रदान हुआ.

अधिकारियों ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने विभिन्न द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पहलों को लेकर हुई प्रगति की समीक्षा की तथा सशस्त्र बलों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की. रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘भारत और कोरिया गणराज्य के बीच रक्षा उद्योग और रक्षा प्रौद्योगिकी सहयोग के क्षेत्र में हुए समझौतों को आगे बढ़ाने पर भी सहमति बनी.’

अधिकारियों ने जानकारी दी कई भारत को दक्षिण कोरिया पिछले कई सालो से अस्त्रों और सैन्य उपकरणों का बड़ा आपूर्तिकर्ता रहा है. पिछले साल, दोनों देशों ने विभिन्न थल एवं नौसैन्य प्रणालियों के संयुक्त उत्पादन में सहयोग के लिए एक प्रारूप को अंतिम रूप दिया.

ये भी पढ़े…

बोकारो: रामगढ कॉलेज रामगढ से अंडर ग्रेजुएशन परीक्षा पास कर रोहित प्रसाद ठाकुर बने टॉपर

राजनाथ सिंह ने बातचीत के दौरान सैन्य उपकरणों और महत्वपूर्ण प्रणालियों के संयुक्त उत्पादन की शुरूआत कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने पर बल दिया. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मंत्रियों ने कोविड-19 से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की और महामारी से उत्पन्न जटिल चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here