बड़े सादगी से मनाई जा रही है आज देश भर में ईद का त्यौहार

बड़े सादगी से मनाई जा रही है आज देश भर में ईद का त्यौहार

NEWS TODAY – कल चांद के दीदार के बाद आज पुरे देश भर में आज ईद मनाई जा रही है. ईद के साथ ही रमज़ान का पाक महीना खत्म होता है और मुस्लिम लोग अपने रोजे खोलते हैं. ईद पर्व एक दुसरे से मिलकर धूमधाम से मनाया जाता है पर इस बार कोरोनावायरस ने पर्व को फीका कर दियाl Eid Mubarak 2020: Wishes Images HD Download, Whatsapp Messages ...हालांकि फिर भी बड़े सादगी से सभी मुस्लिम लोग अपने घर में ही ईद मना रहे हैl लॉकडाउन को लेकर सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं ने घर पर ही रहकर नमाज पढने और सामाजिक दुरी का पालन करते हुए ईद मनाने की अपील की हैl

इस्लाम धर्म के हिजरी कैलेंडर के अनुसार, ईद उल फितर दसवें महीने के पहले दिन मनाई जाती है. चांद के दीदार के बाद ही रमजान का समापन और नए महीने की शुरुआत मानी जाती है. ईद को शव्वाल महीने की शुरुआत की ख़ुशी के तौर पर मनाया जाता है. ईद से एक दिन पहले चांद दिखने के साथ ही रमजान खत्म होता है और शव्वाल का महीना लगता है. इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, ईद के दिन ही इस्लाम धर्म के महान पैगंबर हजरत मुहम्मद मक्का से मदीना के लिए चले थे.

ये भी पढ़े...

कोरोना महामारी को देखते हुए:घर में ही अदा करें ईद की नमाज- एसडीएम

ईद उल फितर के पाक मौके पर इस्लाम धर्म के लोग अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं. इसकी वजह यह है कि अल्लाह उन्हें इतनी शक्ति देता है कि वो रमजान में उन्हें रोजे रखने की ताकत देता है. ईद के दिन ईदी और ज़कात भी दिया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करने पर उसका सवाब  कई गुना बढ़कर मिलता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here