बैंक में गलत ‘आधार नंबर’ दिया तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना। पढ़ें पूरी खबर…….

0
http://newstodayjharkhand.com/wp-content/uploads/2018/05/PicsArt_05-23-01.04.13.jpgItalian Trulli WELCOME TO NEWS TODAY JHARKHAND Italian Trulli

धनबाद।

बैंक में गलत ‘आधार नंबर’ दिया तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना। पढ़ें पूरी खबर…….

धनबाद। बैंक में अगर आपने गलत आधार नंबर दिया तो आपको 10 हजार रूपये का जुर्माना लग सकता है। बता दें कि आपका खाता बैंक में है और आपने गलत ‘आधार नंबर’ दिया सावधान हो जाए क्योंकि ऐसी गलती पर आप को 10 हजार का अर्थदंड भुगतना पड़ सकता है। Image result for बैंक में गलत 'आधार नंबर' दिया तो लगेगा 10 हजार का जुर्मानाइस मामले को लेकर सरकार ने बड़े लेन-देन के लिए पैन की जगह पर आधार कार्ड नंबर का विकल्प दिया है। ऐसे में अगर आप लेन-देन में आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी साबित हो सकती है, क्योंकि बैंक के किसी भी काम में अगर आपने गलत आधार नंबर दिया तो आप पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। बताते चलें कि संबंधित प्रावधान और अधिसूचना जारी होने के बाद यह दंडात्मक प्रावधान 1 सितंबर, 2019 से लागू होने की संभावना है।
बैंक अधिकारी के मुताबिक इस बार पांच जुलाई को पेश किए बजट में आधार से जुड़े जो भी नए नियम बनाए गए हैं उसके हिसाब ही नियमों को संशोधित किया जा रहा है। साल 2019-20 का बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि बैंक में बड़े लेन-देन के लिए अब पैन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए धारा 272बी में संशोधन किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, आयकर अधिनियम की धारा 272बी में पैन के उपयोग से संबंधित उल्लंघनों पर दंडात्मक प्रावधान हैं।Related imageसीबीडीटी प्रमुख ने कहा, कानून में प्रावधान है कि आकलन अधिकारी स्वत: ही पैन भी आवंटित कर सकते है। इसलिए, यदि बिना पैन के आधार का इस्तेमाल किया जाता है तो मैं उन्हें पैन जारी करूंगा और वे आपस में जुड़ जाएंगे। सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि दोनों डेटाबेस को जोड़ना अब जरूरी है और कानून में भी इसका प्रावधान है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा था कि 1.2 अरब से अधिक भारतीयों के पास आधार कार्ड हैं। देश में 22 करोड़ लोगों ने पैन को आधार से लिंक कराया है। करदाता पैन नंबर न होने पर आधार कार्ड नंबर से आयकर रिटर्न भर सकते हैं।

Italian Trulli

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Italian Trulli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here