बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग बुलाएगा सर्वदलीय बैठक

NEWSTODAYJ पटना  अनलॉक 1 के शुरू होते ही बिहार विधानसभा चुनाव  को लेकर जहां राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, वहीं बिहार निर्वाचन आयोग ने भी अपनी कवायद तेज कर दी है. चुनाव आयोग चुनाव से संबंधित तैयारियों को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाने विचार कर रहा है. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. पहले चरण में सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ बैठक हुई है अब आयोग सर्वदलीय बैठक बुलाने पर विचार कर रहा है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन के अनुसार अगले 15 दिनों के अंदर चुनाव आयोग का कार्यालय सभी राजनीतिक दलों के साथ विचार- विमर्श करेगा जिसमें मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय दलों के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे. बता दें कि कोरोनावायरस को लेकर इस बार चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा वर्चुअल डिजिटल रैली की तैयारी चल रही है ऐसे में आयोग आचार संहिता लगाने के बाद सोशल मीडिया खर्च में वर्चुअल डिजिटल रैली पर किए गए खर्च को जोड़ने पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़े…

निसर्ग का असर बिहार में-5 और 6 जून को इन जिलों में होगी भारी बारिश

निर्वाचन आयोग के अनुसार अगर ऐसी रैलियां होती हैं तो उसका भी खर्च दलों को अपने चुनाव खर्च में शामिल करना होगा. जानकारी के अनुसार जल्दी ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय सभी राजनीतिक दलों से चुनाव को लेकर सलाह करेगा.निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला को निर्देश दिया कि वोटर लिस्ट वोटर आईडी ईवीएम की स्थिति को लेकर अद्यतन रिपोर्ट निर्वाचन आयुक्त उपलब्ध कराएं. आयोग इस बात पर भी नजर रखे हुए है कि आने वाले अक्टूबर नवंबर में दशहरा, दीपावली और छठ जैसे पर्व भी हैं और इस दौरान किस तरह से चुनाव के कार्यक्रम तय किए जाएं. गौरतलब है कि शारदीय नवरात्र 17 नवंबर से शुरू होगी और 25 अक्टूबर को दशहरा है, वहीं 14 नवंबर को दीपावली और 20 -21 नवंबर को छठ पर्व है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *