बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात से झारखंड में 21 मई तक बारिश और वज्रपात की संभावना

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात से झारखंड में 21 मई तक बारिश और वज्रपात की संभावना

NEWS TODAY रांचीदक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बन रहा है. इसको लेकर झारखंड एवं आसपास के राज्यों को अलर्ट किया गया है. रांची मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक एक- दो दिन में स्थिति ज्यादा स्पष्ट हो जाएगी. फिलहाल यह चक्रवात झारखंड से काफी दूर है. वैसे 21 मई तक राज्य में बारिश और वज्रपात की संभावना बनी हुई है. इस दौरान आकाश में बादल छाये रहेंगे.अलर्टः कुछ घंटों में हो सकती है तेज़ ...

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब बनने से साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. और यह 16 मई की शाम तक साइक्लोनिक स्ट्रोम में बदल सकता है. इस दौरान हवा की गति तेज हो सकती है. इसके उत्तरी-पश्चिमी दिशा में बढ़ने के संकेत हैं. 18 और 19 मई को इसकी दिशा फिर उत्तर-पूर्व की ओर हो सकती है. इससे झारखंड पर भी असर पड़ सकता है.

बता दें कि झारखंड में प्री मानसून बारिश जारी है. बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. आंधी के कारण घरों और पेड़ों को भी क्षति पहुंची है. मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड और बिहार समेत आधा दर्जन से अधिक राज्यों में इस बार मॉनसून देर से दस्तक देगा. इस बार मॉनसून तीन से सात दिन बाद आयेगा.

ये भी पढे….

नागपुर हाइवे पर हादसे में जान गँवाने वाले थे झारखंड के 3 मजदूर

उधर, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से और अंडमान-निकोबार आइलैंड में अगले 24 घंटे में मानसून की बारिश शुरू हो सकती है.केरल के तट पर आमतौर पर एक जून को मानसून की बारिश होती है. केरल के 15 दिन बाद झारखंड में मानसून की बारिश होती है. इस लिहाज से झारखंड में 15 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here