फिर बढ़ सकते हैं 2 रुपए पेट्रोल और 4 रुपए डीजल के मूल्य झारखण्ड में

फिर बढ़ सकते हैं 2 रुपए पेट्रोल और 4 रुपए डीजल के मूल्य झारखण्ड में

NEWS TODAY रांची झारखंड में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 4 रुपए तक महंगा हो सकता है. राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी में है. इससे संबंधित प्रस्ताव को वित्त एवं वाणिज्यकर मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने मंजूरी दे दी है. उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएंगी. इसी के साथ नई दरें लागू कर दी जाएंगी. प्रस्ताव में इस बात का ख्याल रखा गया है कि राज्य सरकार को राजस्व भी आए और पेट्रोल-डीजल की कीमतें पड़ोसी राज्यों से अधिक भी न हो.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना 350 करोड़ अतिरिक्त राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से पेट्रोल में 3% तक वैट बढ़ाने और न्यूनतम राशि की सीमा बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. राज्य में अभी पेट्रोल और डीजल पर 22% वैट है. इसमें पेट्रोल पर 22% टैक्स या 15 रुपए प्रति लीटर जो भी ज्यादा होगा, वही ग्राहकों से वसूला जा रहा है. इसी प्रकार डीजल में 22% टैक्स या 8.37 रुपए दोनों में जो भी प्रति लीटर ज्यादा है, वही लिया जा रहा हैl बताते चले कि 12 मार्च को राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपए की वैट छूट खत्म कर दी. जिससे दोनों की कीमतें बढ़ गईं. सरकार को अपने इस फैसले से 400 करोड़ रुपए अतिरिक्त राजस्व मिलने का अनुमान है.

ये भी पढ़े…

बंद पड़े पावर प्लांट में भीषण आग लगने से लाखो की संपत्ति जलकर स्वाहा

15 मई को महिलाओं को एक रुपए में जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री की छूट खत्म कर दी गई, जिससे 500 करोड़ रुपए अतिरिक्त राजस्व आने का अनुमानl 20 मई को शराब पर वैट 50% से बढ़ाकर 75% कर दी गई. स्पेशल एक्साइज ड्यूटी भी 10% बढ़ाई गई, जिससे 400 करोड़ रुपए अतिरिक्त राजस्व की उम्मीद हैl अब पेट्रोल और डीजल पर वैट दर बढ़ाने से झारखंड सरकार को 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिलने की संभावना हैl

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here