पौधे को बच्चे की तरह देखभाल करें: विधायक

NEWSTODAYJ छतरपुर/पलामू (निरंजन सिन्हा) – छतरपुर के ग्राम पंचायत डाली बाजार के कौशल नगर फील्ड परिसर एवं केरकीकला में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्तरूप से बतौर मुख्य अतिथि छतरपुर पाटन के विधायिका पुष्पा देवी व पर्यावरणविद् कौशल किशोर जायसवाल ने पौधरोपण कर किया। कार्यक्रम में पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ पर्यावरणविद कौशल ने उपस्थित लोगों को पर्यावरण से सम्बंधित जानकारी देते हुए पर्यावरण धर्म की 8 मूल मूल मंत्रों की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में शामिल खिलाड़ियों को निःशुल्क पौधा भी दिया गया।

विधायक पुष्पा देवी ने कहा कि पौधा लगाकर लोगों को उसे अपने बच्चे की तरह देखभाल करना होगा तभी उसका लाभ मिलेगा और लगाने का मकसद भी पूरा होगा। केरकीकला,कर्माचराई और मंझौली सहित प्रखण्ड के सभी पंचायत व ग्रामीण छेत्रों में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सांसद सह भाजपा नेता मनोज कुमार और विधायक पुष्पा देवी को बनारसी देवी ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया । कार्यक्रम में शामिल लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक करते हुए पौधशाला के महत्वों पर प्रकाश डालते हुए वृक्षो को बचाने के लिए सामूहिक शपथ दिलाई गई। कोरोना महामारी को लेकर सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर पूरी सतर्कता के साथ प्रकृति के इस महापर्व को मनाया गया।पर्यावरण दिवस के मौके पर पलामू के पूर्व सांसद सह भाजपा नेता मनोज कुमार ने अपने संबोधन में वृक्षो के महत्व को जीवन के लिए सर्वोपरी बताया।

ये भी पढ़े…

धनबाद कोरोना मेडिकल अपडेट-54 स्वस्थ हुए जबकि 13 एक्टिव केस

उन्होंने कहा कि अगर हम सभी मिलकर इस दिशा में काम करेंगे तो क्षेत्र में हरियाली के साथ खुशहाली भी आने से कोई रोक नहीं सकता। वहीं विधायक पुष्पा देवी ने भी ग्रामीणों के साथ हमेशा नए पेड़ लगाने और उनकी रक्षा करने की शपथ ली। कार्यक्रम की अध्यक्षता नागेश्वर सिंह जबकि संचालन पूर्व मुखिया भोला सिंह और धन्यवाद ज्ञापन शिवनाथ रवि ने किया। सभी वक्ताओं ने पर्यावरणविद कौशल की कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले कई वर्षों से इस क्षेत्र में पर्यावरणविद कौशल किशोर वनों पर रक्षाबंधन और पौधारोपण एवं वितरण करते आ रहे हैं । इसलिए हमारे क्षेत्र का सैकड़ों एकड़ उजड़े जंगल फिर से हर भरा होकर तैयार हो गया है । मौके पर उपस्थित प्रमुख लोगों में राम लल्लू प्रसाद,उचित , जायसवाल विनोद यादव ,जुबेर अंसारी नरेश भुइया सुभाष गुप्ता महेश यादव राजेश यादव भुइयां पंकज सिंह,नौखेज शरताज, पप्पू सिंह,गोल्डी सिंह बनारसी देवी, पानपती देवी, कालिया देवी, धीरेंद्र सिंह सत्येंद्र सिंह, रघुवर सिंह, अफ्रेश सिंह,संतोष सिंह,सहित सभी कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *