पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी स्थित 250 किलो सोने की खान को नीलाम करेगा खान विभाग

NEWSTODAYJ – खनिज संपदा से भरा झारखण्ड में 250 किलो सोने के भंडार वाली एक और खान नीलामी के लिए तैयार है। पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी स्थित इस खान से राज्य सरकार के खजाने में 120 करोड़ रुपए आने की संभावना है। भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण के उच्च पदाधिकारीगण खान में भंडार का पता लगाने का पूरा हो जाने की रिपोर्ट सौंपी। झारखंड सरकार का खान विभाग अब नीलामी की तैयारी करेगा।

आपको बता दें कि भीतरडारी में सोने की भंडार का पता लगाने का काम भूतत्ववेत्ता पंकज कुमार सिंह के निर्देशन में चल रहा था।  इसमें अलग-अलग गुणवत्ता वाले सोने की मात्रा का पता चला है। अलग वेराइटी के स्वर्ण अयस्कों से कुल मिलाकर 250 किलो सोना निकलने की संभावना है।

ये भी पढ़े…

200 करोड़ की इंटीग्रेटेड सड़क निर्माण घोटाले की जांच की सूचना से परेशान है पदाधिकारी-खंगाली जा रही है फ़ाइलें

भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण की रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड देश के गोल्ड स्पॉट वाले राज्य की संभावना के रूप में विकसित हो रहा है। इससे पहले भी लावा, कुंदरकोचा, पहाड़डीहा और परासी में सोने की भंडारों का पता लगाया जा चुका है। प्रदेश में सात और स्थानों पर सोने की खान के संकेत मिल चुके हैं। आने वाले दिनों में यहां खोज कार्य को आगे बढ़ाकर संभावनाओं का पता लगाया जा सकता है। रांची से लेकर तमाड़ के बीच सोने की खानों की खोज का काम अरसे से चल रहा है। कई  स्थानों पर स्वर्णरेखा नदी के बालू से भी सोने की कणों के छानने का काम चलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *