पूजा पंडालों की होगी रैंकिंग व उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को किए जाएंगे पुरस्कृत

0
61

(बोकारो)

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक की संयुक्त अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक संपन्न,पूजा पंडालों की होगी रैंकिंग व उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को किए जाएंगे पुरस्कृत।

(ब्यूरो चीफ-बबलु कुमार)
बोकारो:-/ समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त मुकेश कुमार व पुलिस अधीक्षक पी• मुरूगन की संयुक्त अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान नवरात्र महापर्व को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिले के सभी दुर्गा पूजा पंडाल समिति के अध्यक्ष व सभी थाना प्रभारी के साथ बैठक कर कई विषयों पर चर्चा किया गया।सभी पंडालों में निगरानी रखने हेतु लगाए जाएंगे सीसीटीवी-बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार ने पूजा पंडाल समिति के प्रतिनिधियों से सभी पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कैमरा लगाने व महिला व पुरुष के दर्शन के लिए अलग-अलग कतार बनवाने का निदेश दिया। किसी भी प्रकार की आगजनी की घटना ना घटे, इसके लिए सभी पंडालों में अग्निशामक यंत्र लगाने का भी निदेश उपायुक्त ने दिया है।उन्होंने कहा कि विसर्जन के दिन पुलिस प्रशासन के द्वारा बनाए गए रूट चार्ट पर ही सभी पूजा समिति अपने अपनी मूर्तियों के साथ विसर्जन का प्रोसेशन जुलूस आयोजित करेंगे। अगर कोई पूजा समिति प्रशासन के द्वारा बनाए गए रूट चार्ट को नहीं मानते है तो पुलिस प्रशासन उस पूजा समिति के सदस्यों पर कानूनी कार्रवाई करेगी।सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु पूजा समिति भी है जिम्मेदार-बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने यह भी कहा कि शांति व्यवस्था एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के साथ-साथ सभी पूजा समितियों की भी बनती है। इसलिए सभी पूजा समितियों को आवश्यक रूप से अपने सभी वॉलिंटियर्स की लिस्ट बनाकर जिला प्रशासन को देना है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान ना दें तथा अफवाह फैलाने की गलती बिल्कुल भी ना करें। सोशल मीडिया पर बिना सोचे-समझे आपत्तिजनक मैसेज फॉरवर्ड करने वालों को भी अफवाह फैलाने का दोषी समझते हुए उनपकर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
पंडालों की होगी रैंकिंग व उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा-उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि इस बार पंडालों की रैंकिंग केवल उनके साज-सज्जा के हिसाब से ही नहीं किया जाएगा बल्कि पंडाल में आयोजित विधि-व्यवस्था, वॉलिंटियर्स की मित्रता पूर्ण व्यवहार, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए उठाये जा रहे प्रयासों व कदमों पर भी किया जाएगा। इन सभी मापदंडों पर अंक दिए जाएंगे एवं सभी को एकत्रित करने के पश्चात ही पंडालों को पुरस्कृत करने हेतु चुना जाएगा। पुरस्कार हेतु चयनित पंडालों को समाहरणालय में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर उपायुक्त के हाथों से सम्मानित किया जाएगा।

सभी पंडालों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर बनाने का निदेश-
उन्होंने कहा कि किसी भी आपत्तिजनक स्थिति से निपटने के लिए सभी पूजा समितियों का एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेडिओर होना चाहिए। साथ ही उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, बेरमो (तेनुघाट) प्रेम रंजन को सभी पूजा पंडालों में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर बनाने हेतु प्रोत्साहित करने का निदेश। इसके अलावा उन्होंने सभी पूजा समितियों के वॉलिंटियर्स को मिलकर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी आवश्यक चीजों की जानकारी उपलब्ध कराते हुए उन्हें समझाने का निदेश दिया। बैठक में मुख्य रूप से अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, बेरमो(तेनुघाट) प्रेम रंजन, डी. पी. एल. आर. पशुपति नाथ मिश्रा, जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी व सभी थाना प्रभारी सहित पूजा पंडाल के अध्यक्ष उपस्थित थे।NEWSTODAYJHARKHAND.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here