पुलिस के सारे पॉवर अब गुप्तेश्वर पांडेय के पास,राज्य सरकार ने लिया फैसला,DGP होंगे पुलिस के सर्वेसर्वा

(पटना)

पुलिस के सारे पॉवर अब गुप्तेश्वर पांडेय के पास,राज्य सरकार ने लिया फैसला,DGP होंगे पुलिस के सर्वेसर्वा

पटना-बिहार पुलिस से संबंधित सारे अधिकार अब डीजीपी के पास होंगे.बिहार पुलिस में अब तक सात DG हुआ करते हैं, जिनके पास अलग-अलग अधिकार होते हैं. लेकिन अब बिहार पुलिस के तमाम पद सीधे DGP के अधीन होंगे. बाकी सभी उनके अंडर में काम करेंगे. बिहार सरकार के गृह विभाग ने आज ये अधिसूचना जारी कर दिया.सरकार के इस फैसले का नतीजा ये होगा कि बिहार के DGP गुप्तेशवर पांडेय से सीनियर IPS अधिकारी भी उनके निर्देश पर काम करेंगे.पुलिस का पुनर्गठन राज्य के गृह विभाग ने पुलिस को पुनर्गठित करने का आदेश जारी कर दिया. इसके बाद अब जिला पुलिस और क्षेत्रीय IG/DIG के अधीन काम करने वालों को छोड़ कर बाकी सभी अधिकारी और कर्मी अब सीधे DGP के अंदर में काम करेंगे. सरकार ने पुलिस के काम को 14 हिस्सों में बांट दिया है. इसके प्रमुख DG, ADG या IG स्तर के अधिकारी होंगे. ये सभी DGP के निर्देश पर काम करेंगे.

जानिये अब तक क्या थी व्यवस्था….

अब तक चली आ रही पुलिस का कामकाज तो DGP के अधीन ही था लेकिन DG के 6 और पदों पर आईपीएस अधिकारी तैनात थे. उनके काम में DGP का हस्तक्षेप नहीं था और वे राज्य सरकार के गृह विभाग के अधीन काम करते थे. बिहार में DGP गुप्तेश्वर पांडेय के अलावा होमगार्ड के DG राकेश कुमार मिश्रा, खेल प्राधिकरण के DG दिनेश सिंह विष्ट, पुलिस भवन निर्माण निगम के DG सुनील कुमार, सिविल डिफेंस के DG अरविंद पांडेय, बीएमपी के DG संजीव कुमार सिंघल और DG(प्रशिक्षण) आलोक राज पुलिस के सर्वोच्च पद यानि DG के रूप में तैनात हैं. ये सभी DG किसी दूसरे के अधीन नहीं थे. लेकिन नयी व्यवस्था के तहत सारे अधिकारी DGP के अधीन हो गये हैं.

सीनियर अधिकारी भी गुप्तेशवर पांडेय के अधीन…..

बिहार में डीजी होमगार्ड के पद पर तैनात राकेश कुमार मिश्रा 1986 बैच के अधिकारी हैं. जबकि डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय 1987 बैच के IPS हैं. वहीं DG के पद पर तैनात दो और अधिकारी गुप्तेशवर पांडेय से वरीयता क्रम में आगे हैं. ये सारे अधिकारी अब DGP के अधीन काम करेंगे. NEWSTODAYJHARKHAND.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here