पायलट की कमी से जूझ रहे देश में छात्र-छात्राओं को पायलट बनने के लिए प्रेरित करेगा केंद्र। पढ़ें पूरी खबर…….

0
39

नई दिल्ली।

पायलट की कमी से जूझ रहे देश में छात्र-छात्राओं को पायलट बनने के लिए प्रेरित करेगा केंद्र। पढ़ें पूरी खबर…….

Image result for छात्र-छात्राओं को पायलट बनने के लिए प्रेरित करेगा केंद्र।नई दिल्ली | पायलट की कमी से जूझ रहे देश में छात्र-छात्राओं को पायलट बनने के लिए प्रेरित करने को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय आगे आया है। मंत्रालय भारतीय वायुसेना की सहायता से एक एयर सिम्युलेटर स्थापित करने जा रहा है, जहां उन्हें विमान उड़ाने का अनुभव दिया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने कहा कि अभी सिर्फ उच्च मध्यवर्गीय परिवारों के बच्चे ही पायलट बनने में रुचि दिखाते हैं।Image result for पायलट इसलिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अन्य वर्गों के बच्चों को भी पायलट बनने के लिए प्रेरित करने हेतु पहली बार एयर सिम्युलेटर लगाने का फैसला किया है।

यहां आने वाले सभी छात्र बिना किसी भुगतान के विमान उड़ाने का अनुभव ले सकेंगे। देशभर के सरकारी स्कूलों के 42 लाख शिक्षकों को इस साल प्रशिक्षण दिया जाएगा। Related imageएनसीईआरटी और एनसीटीई को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में 36 केंद्रीय विद्यालयों के उद्घाटन व 14 केंद्रीय विद्यालयों के शिलान्यास भी शामिल हैं। जबकि 36 नवोदय विद्यालयों के उद्घाटन व 10 नवोदय विद्यालय के शिलान्यास का लक्ष्य बनाया है।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here